Uncategorized
Trending

बनने वाला है नया Expressway, 90km की दूरी कम होकर रह जाएगी सिर्फ 31 किलोमीटर

बनने वाला है नया Expressway, 90km की दूरी कम होकर रह जाएगी सिर्फ 31 किलोमीटर

Faridabad-Jewar Expressway: फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे जून 2025 तक पूरा हो सकता है, जानिए इसकी खासियत क्या है

फरीदाबाद, रफ्तार टुडे । फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे (Faridabad-Jewar Expressway) हरियाणा के फरीदाबाद को उत्तर प्रदेश के Noida में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Airport) से जोड़ेगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने पिछले साल जून में इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू किया था. इस एक्सप्रेसवे से दोनों राज्यों के बीच ट्रांसपोर्ट नेटवर्क बढ़ने की उम्मीद है. साथ ही यह पूरे फरीदाबाद-जेवर कॉरिडोर के इकोनॉमिकल डेवलपमेंट में जरूरी योगदान मिलेगा।

छह लेन का होगा एक्सप्रेसवे
छह लेन का एक्सप्रेसवे जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद के सेक्टर 65 से जोड़ेगा। फरीदाबाद-जेवर एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में वल्लभनगर, अमपुर और झुप्पा जैसे गांवों से होकर गुजरेगा। हरियाणा में एक्सप्रेसवे से बाहपुर, कलां, मोहना, नरहावली और अन्य गांव जुड़ सकते हैं।

90 किलोमीटर की दूरी घटकर 31 किलोमीटर हो जाएगी
इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से आस-पास की नगर पालिकाओं में रियल एस्टेट की मांग में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके अलावा, एसेट्स के दाम और इकॉनोमिक एक्टिविटीज में भी तेजी आ सकती है। एक्सप्रेसवे से फरीदाबाद और जेवर के बीच की 90 किलोमीटर की दूरी घटकर सिर्फ 31 किलोमीटर रह जाएगी।

इंटरचेंज का काम भी तेजी से चल रहा है
इस बीच हरियाणा के मोहना गांव में एक इंटरचेंज का काम भी चल रहा है। यह कुंडली गाजियाबाद पलवल (KGP) एक्सप्रेसवे को जेवर हाईवे से जोड़ेगा. इस स्थान से मोहना गांव के बीच की दूरी लगभग 6.5 किलोमीटर है। इसके अलावा, मोहना-बाघपुर-फलैदा रोड पर एंट्री और एग्जिट रैंप का भी काम चल रहा है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ेगी
इस प्रोजेक्ट के बनने से उत्तर प्रदेश और हरियाणा के बीच पब्लिक ट्रांसपोर्ट कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (NIAL) जल्द ही जेवर एयरपोर्ट के अन्वेलिंग की तैयारी कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button