गैजेट्सजेवरटॉप न्यूजताजातरीननोएडाब्रेकिंग न्यूज़

Noida International Airport News: नोएडा एयरपोर्ट से इंडिगो की 25 फ्लाइट होंगी शुरू,दिसंबर 2024 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा, जिससे यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी, ये है पूरा प्लान

नॉएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, रफ़्तार टुडे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) के दिसंबर में उद्घाटन के साथ, क्षेत्र में बड़े बदलाव आने की उम्मीद है। यहां इस परियोजना और इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं की विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उद्घाटन: दिसंबर 2024 में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा, जिससे यात्री सेवाएं शुरू हो जाएंगी।

इंडिगो एयरलाइन की योजना:

  • प्रारंभिक संचालन: इंडिगो एयरलाइन शुरुआत में 25 फ्लाइट्स चालू करेगी।
  • फ्लाइट्स का विस्तार: अगले छह महीनों में यह संख्या बढ़कर 75 हो जाएगी।
  • हब के रूप में विकास: नोएडा एयरपोर्ट को अपनी सेवाओं का हब बनाने के लिए इंडिगो ने यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्रा. लि. (YIAPL) के साथ एक अनुबंध किया है।

इंडिगो का प्रशिक्षण और सिमुलेशन केंद्र

प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना:

  • जमीन की मांग: इंडिगो ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में एक प्रशिक्षण और सिमुलेशन केंद्र स्थापित करने के लिए सात एकड़ जमीन मांगी है।
  • जमीन आवंटन: यमुना प्राधिकरण ने सेक्टर-29 में सात एकड़ भूखंड आवंटित करने पर सहमति दी है।
  • बैठक और सहमति: इंडिगो के उपाध्यक्ष रजत कुमार और यीडा (YEIDA) के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह की बैठक में इस पर सहमति बनी है।
  • केंद्र की सुविधाएं: इस केंद्र में प्रशिक्षण, सिमुलेशन और एलाइड सर्विसेज की सुविधाएं होंगी, जिससे एविएशन क्षेत्र के पेशेवरों को तैयार किया जाएगा।

क्षेत्र का विकास

परिवहन और बुनियादी ढांचा:

  • सड़क, रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी: एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्रों में परिवहन और बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
  • आर्थिक लाभ: नए एयरपोर्ट के कारण क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों में वृद्धि होगी, जिससे व्यापार, पर्यटन और अन्य उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।
  • स्थानीय रोजगार: एयरपोर्ट और प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना से स्थानीय लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

यात्री सुविधाएं

बेहतर यात्री अनुभव:

  • आधुनिक सुविधाएं: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट यात्रियों को उच्च गुणवत्ता की सुविधाएं प्रदान करेगा।
  • स्वच्छ और हरित वातावरण: एयरपोर्ट के निर्माण में पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखा गया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शुभारंभ के साथ, नोएडा और उसके आसपास के क्षेत्रों में यात्रा और व्यापार के नए युग की शुरुआत होगी। यह परियोजना क्षेत्र के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी और स्थानीय निवासियों के जीवन को बेहतर बनाएगी।

यहां दी जाएगी इंडिगो को जमीन
यमुना प्राधिकरण एवं नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि इंडिगो के लिए उपाध्यक्ष रजत कुमार ने मुलाकात कर यीडा क्षेत्र में प्रशिक्षण सिमुलेशन केंद्र के लिए जमीन मांगी है। प्राधिकरण ने उन्हें सेक्टर-29 में उपलब्ध सात एकड़ भूखंड आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने इस पर सहमति दिखाई है। जल्द ही कंपनी की ओर से भूखंड आवंटन के लिए आवेदन किया जाएगा। आवंटित भूखंड पर प्रशिक्षण, सिमुलेशन व एलाइड सर्विस के लिए सेंटर स्थापित होगा। इससे एविएशन क्षेत्र के लिए प्रशिक्षित पेशेवर तैयार हो सकेंगे। इंडिगो ने एयरपोर्ट से शुरुआत में 25 फ्लाइट और छह माह में 75 फ्लाइट शुरू करने का फैसला किया है।

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button