शिक्षा

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षण व तकनीकी क्षेत्र में समसारा विद्यालय की नई उड़ान

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। समसारा विद्यालय विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव तत्पर रहा है l  बुधवार को भूटान(Bhutan) के DIOS( District Inspector of Schools ) के 20 सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल ने समसारा विद्यालय का एक महत्वपूर्ण दौरा किया। उनका स्वागत भारतीय संस्कृति के अनुसार तिलक लगाकर किया गया इसके पश्चात दीप प्रज्वलन की पद्धति को पूरी तरह से अपनाया गया ।

प्रतिनिधिमंडल ने समसारा विद्यालय की शैक्षिक तकनीक की तारीफ की और वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर (आधारभूत संरचना) को सराहा। इसके पश्चात समसारा विद्यालय की प्रधानाचार्या  कैप्टन प्रवीन राय ने प्रतिनिधिमंडल के समक्ष NEP(National Education Policy) और  NCF (National Curriculam Framework) की विशेषताओं पर एक प्रस्तूतिकरण प्रस्तुत की l अपने इस दौरे के दौरान प्रतिनिधि मंडल ने विभिन्न प्रयोग शालाओं का दौरा किया, जिसमें विकसित तकनीक की अत्यधिक प्रशंसा की।

समसारा विद्यालय तकनीकी माध्यमों से शिक्षण के क्षेत्र में नए-नए आयामों को छू रहा है । समसारा विद्यालय विद्यार्थियों में करके सीखने की प्रवृत्ति का विकास करता है। साथ ही उन्हें भविष्य में सफलता के भिन्न आयामों की भी जानकारी प्रदान करता है

समसारा विद्यालय की प्रबंधकीय समिति ने भूटान (Bhutan) के DIOS( District Inspector of Schools ) के 20 सदस्यों के प्रतिनिधि मंडल के इस दौरे को शिक्षण तकनीक के लिए अत्यंत आवश्यक बताया। जिससे अलग-अलग देशों के साथ समन्वय के साथ काम किया जा सके और सभी देश एक दूसरे के शिक्षण तकनीक का फायदा उठा सके ।

Related Articles

Back to top button