ग्रेटर नोएडाग्रेटर नोएडा वेस्टताजातरीन

ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 1 में ऐस दिविनो में शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 1 स्थित ऐस दिविनो सोसाइटी में 12 जुलाई 2024 को शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस विशेष अवसर पर सोसाइटी के निवासियों और बिल्डर राठी जी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस कार्यक्रम ने पूरे वातावरण को भक्तिमय बना दिया।

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 8 बजे कलश यात्रा से हुई। कलश यात्रा में सोसाइटी के सभी निवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। महिलाओं और बच्चों ने पारंपरिक परिधान पहनकर, सिर पर कलश धारण कर पूरे सोसाइटी परिसर का भ्रमण किया। यात्रा के दौरान भक्तगण “हर हर महादेव” और “ॐ नमः शिवाय” के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे, जिससे माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो गया था। कलश यात्रा सुबह 10:30 बजे समाप्त हुई, इसके बाद हवन का आयोजन किया गया।

ऐस दिविनो सोसाइटी में 12 जुलाई 2024 को शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया।

हवन का कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से शुरू हुआ। हवन में यजमान और यजमानिनी ने वेद मंत्रों के साथ हवन कुंड में आहुति दी। हवन के दौरान वातावरण में गूंजते हुए मंत्रों की ध्वनि और हवन की सुगंध से पूरा मंदिर परिसर पवित्र हो गया था। हवन के साथ ही मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम भी चल रहा था। पंडित जी ने विधि-विधान से मंत्रोच्चार के साथ शिवलिंग की स्थापना की और प्राण प्रतिष्ठा की रस्म को संपन्न किया। इस दौरान उपस्थित सभी भक्तों ने पूरी श्रद्धा और भक्ति के साथ भाग लिया।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद, दोपहर 12 बजे से भंडारे का आयोजन किया गया। भंडारे की व्यवस्था बहुत ही भव्य थी, जिसमें 5000 निवासियों के लिए प्रसाद की व्यवस्था की गई थी। भंडारे में खिचड़ी, हलवा, पूरी, सब्जी और छाछ का वितरण किया गया। सभी निवासियों ने पंक्तिबद्ध होकर प्रसाद ग्रहण किया और भंडारे के इस आयोजन का आनंद लिया। भंडारे में विशेष रूप से बच्चों और बुजुर्गों के लिए विशेष ध्यान रखा गया था, ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

इस कार्यक्रम के आयोजन के पीछे बिल्डर राठी जी का विशेष योगदान रहा। उन्होंने पहले ही घोषणा की थी कि जब भी मंदिर का उद्घाटन होगा, उसे बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। राठी जी ने कहा, “हमारे लिए यह बहुत ही गर्व की बात है कि सोसाइटी में एक भव्य शिव मंदिर की स्थापना हो रही है। हम चाहते हैं कि हमारे सभी निवासी एक साथ मिलकर इस पवित्र अवसर का आनंद लें और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करें।”

ऐस दिविनो सोसाइटी में 12 जुलाई 2024 को शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया।

पूरे कार्यक्रम के दौरान सोसाइटी के निवासियों का जोश और उत्साह देखने लायक था। सभी ने मिलकर इस कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम में सभी निवासी एक परिवार की तरह सम्मिलित हुए और पूरे समारोह का आनंद लिया। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी ने इस पवित्र अवसर का आनंद लिया और एक-दूसरे के साथ मिलकर खुशी मनाई।

ऐस दिविनो सोसाइटी में 12 जुलाई 2024 को शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम बड़े धूमधाम और श्रद्धा के साथ मनाया गया।

कार्यक्रम के अंत में, सोसाइटी के वरिष्ठ नागरिक ने सभी निवासियों को धन्यवाद दिया और कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा, “इस प्रकार के आयोजन से हमें एक-दूसरे के साथ समय बिताने का अवसर मिलता है और हमारी सोसाइटी की एकता और भाईचारे को और भी मजबूत बनाता है। हमें गर्व है कि हम ऐसे आयोजनों के माध्यम से अपनी संस्कृति और परंपराओं को जीवित रख रहे हैं।”

इस प्रकार, ऐस दिविनो सोसाइटी में शिवलिंग प्राण प्रतिष्ठा का यह कार्यक्रम सभी के लिए एक यादगार और पवित्र अनुभव बन गया। निवासियों ने इस कार्यक्रम का पूरा आनंद लिया और इसे अपनी स्मृतियों में सहेज कर रखा।

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Back to top button