आम मुद्दे
Trending

ग्रेटर नोएडा वेस्ट से मेट्रो स्टेशन नोएडा और गाजियाबाद, दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए चलेंगी बसें!

ग्रेटर नोएडा वेस्ट से मेट्रो स्टेशन नोएडा और गाजियाबाद, दिल्ली रेलवे स्टेशन के लिए चलेंगी बसें!

ग्रेटर नोएडा वेस्ट, रफ़्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोग लंबे समये से मेट्रो और सिटी बस सर्विस की मांग कर रहे हैं। अथॉरिटी ने सुझाव मांगे थे, जिस पर प्रस्ताव दिए गए हैं और अगर यह प्रस्ताव पास हो जाते हैं तो क्षेत्र के लोगों को बड़ी सहूलियत होगी।यहां से मेट्रो और रेलवे स्टेशन जाना आसान हो जाएगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (Greater Noida West) को नोएडा एक्सटेंशन (Noida Extension) के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन जिस तरह की इस क्षेत्र की समस्याएं हैं और उनका समाधान नहीं होता है, वहां के निवासियों ने इसे नोएडा-एक-टेंशन पुकारना शुरू कर दिया है। हालांकि, नोएडा एक्सटेंशन के लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि जल्दही यहां बस डिपो (Bus Depot at Greater Noida West) बन सकता है। इसके अलावा सिटी बसें (city Bus service in Noida Extension) चलाने का भी प्रस्ताव दिया गया है। प्रस्ताव में मेट्रो स्टेशन (Metro Station) और गाजियाबाद रेलवे स्टेशन (Ghaziabad Railway Station) तक भी बसे चलाने की बात की कही गई है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गांवों और सोसाइटियों को कवर करने के लिए बस मार्ग को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के एसीईओ ने सुझाव मांगे थे। क्षेत्र में फ्लैट खरीदारों के हक के लिए आवाज उठाने वाली सामाजिक संस्था नेफोवा ने अथॉरिटी को कई सुझाव दिए हैं। सुझावों में ग्रेटर नोएडा वेस्ट से गाजियाबाद रेलवे स्टेशन तक बस चलाना भी शामिल है। इसके अलावा यहां पर अंतरराज्यीय बस डिपो, क्षेत्र की सोसाइटी, दफ्तरों और मेट्रो को भी बस सेवा से जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है।

यातायात की समस्या कम हो जाएगी और लोगों को सुविधा मिलेगी। अगर दिए गए सुझाव पर अमल किया गया तो क्षेत्र की सोसाइटी और गावों के लोगों को आवाजाही में आसानी होगी। ऐसा होने पर सार्वजिनिक परिवहन के उपयोग के साथ- साथ जनता को आर्थिक बचत भी होगी और इसके साथ ही कार्बन उत्सर्जन भी कम होगा, जिससे क्षेत्र में प्रदूषण कम करने की दिशा में भी योगदान होगा।

कहां-कहां बस चलाने का प्रस्ताव अथॉरिटी को दिए गए प्रस्ताव में विभिन्न रेजिडेंशियल क्लस्टर जैसे गौरसिटी-1/ 2, सेक्टर-16, सेक्टर-।, टेक जोन-4, सेक्टर-2, सेक्टर-3, सेक्टर-11, सेक्टर-12 आदि के साथ लगे गांव को विभिन्न ऑफिस क्लस्टर, जैसे विप्रो, DLF Tech Park, सेक्टर-62, वर्ल्ड ट्रेड टावर आदि और इंटर स्टेट बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन आदि के साथ बॉटनिकल गार्डन मेट्रो और सेक्टर 52 मेट्रो को भी जोड़ने का प्रस्ताव दिया गया है।

इंटर सिटी बसों का प्रस्तावइसके अलावा ग्रेटर नोएडा वेस्ट में विभिन्न सोसाइटी और गांवों को जोड़ने के लिए भी इंटर सिटी बस सेवा का प्रस्ताव दिया गया है। क्षेत्र की सोसाइटी और गांवों को दफ्तरों व शॉपिंग मॉल से जोड़ने के लिए इंटर सिटी बस सेवा का प्रस्ताव है। अगर इस प्रस्ताव पर अमल होता है तो यह ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सुरक्षित और स्वस्छ परिवहन व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण कदम होगा।

Related Articles

Back to top button