देशप्रदेशलाइफस्टाइल
Trending

नोएडा सेक्टर-18 से NTPC लूप तक एलिवेटेड रोड बंद, ट्रैफिक एडवाईजरी जारी, मरम्मत करने के लिए 45 दिन तक बंद रहेंगे एलिवेटेड रोड

नोएडा, रफ्तार टुडे। यातायात सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के नोएडा में जगह-जगह पर मरम्मत कार्य किया जाता है। इसी कड़ी में नोएडा के सेक्टर 18 से सेक्टर 61 को जोड़ने वाला एलिवेटेड रोड पर भी मरम्मत का काम होना है। इसके कारण नोएडा आने जाने वाले लोगों को कुछ दिन परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। नोएडा के सेक्टर 18 से सेक्टर 61 को जोड़ने वाला एलिवेटेड रोड मरम्मत के कारण आने जाने वाले एक रास्ते को अगले 45 दिन तक बंद किया गया है।

नोएडा एलिवेटेड रोड के एक भाग को बंद किए जाने का असर दिखने लगा है। शहर के अंदर सबसे ज्यादा ट्रैफिक दबाव वाले एलिवेटेड रोड का एक हिस्सा मरम्मत के लिए रविवार दोपहर बाद बंद कर दिया गया। पहले पार्ट में सेक्टर-18 से सेक्टर-24 एनटीपीसी लूप तक का हिस्सा बंद किया गया है। ट्रैफिक एलिवेटेड रोड के नीचे की सड़क पर डायवर्ट किया गया है। शाम को यहां पर ट्रैफिक दबाव बढ़ने से जाम की स्थिति बन गई।

एलिवेटेड रोड की मरम्मत काम दो चरण में होना है। पहले चरण में सेक्टर 18 से एनटीपीसी तक रि-सरफेसिंग का कार्य किया जाना है। जिसके चलते सेक्टर 18 से सेक्टर 61 की ओर जाने वाले एलिवेटिड रोड पर सेक्टर 18 से एनटीपीसी तक यातायात का आवागमन बंद रहेगा। एनटीपीसी से सेक्टर 60 तक यातायात का आवागमन पहले की तरह चलता रहेगा। सेक्टर 18 से रि-सरफेसिंग (मरम्मत) का काम शुरू होने के कारण एलिवेटिड रोड के ट्रैफिक को नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने अगले लगभग 45 दिनों के लिए डायवर्ट किया है। इससे एलिवेटिड रोड से नीचे सेक्टर 31, 25 चौक और सेक्टर 18 अंडरपास में यातायात का दबाव देखने को मिल रहा है, इसी वजह से अगले 45 दिन के लिए पुलिस ने ट्रैफिक डायवर्जन किया है।

24 घंटे किया जाएगा काम

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड पर 24 घंटे काम कराया जाएगा। रविवार को मशीन से पहले बनी सड़क काटकर उखाड़ने का काम शुरू करा दिया है। मशीन एक दिन में करीब 5 हजार वर्ग मीटर सड़क उखाड़ने की क्षमता की है। एक तरफ के एलिवेटेड रोड का क्षेत्रफल करीब 50 हजार वर्गमीटर है। ऐसे में अगर लगातार काम चला तो 10 से 12 दिन तो सड़क उखाड़ने में ही लगेंगे। उखड़ने वाली सड़क का कंक्रीट भी कहीं डंप करना एक चुनौती होगा। इसके लिए अलग-अलग जगहों पर प्लॉट व प्लांट देखे गए हैं। प्राधिकरण का दावा है कि एक तरफ का एलिवेटेड रोड 45 दिन में बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। दोनों तरफ के एलिवेटेड रोड को तैयार करने में 90 दिन का समय लगेगा। इस दावे से नोएडा प्राधिकरण और निर्माण एजेंसी के कागज पर हुए करार की बात करें तो 6 महीने का समय तय है। ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन लागू करने के साथ एडवाइजरी भी जारी कर दी है।

दादरी में आयोजित भाजपा प्रत्याशी डॉ महेश शर्मा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को दिया जीत का मंत्र, 400 पार का दिया नारा
https://raftartoday.com/?p=21659

इन वैकल्पिक मार्गो का करें प्रयोग

1- सेक्टर 18 से एलिवेटिड मार्ग का प्रयोग कर सेक्टर 60 की ओर जाने वाले वाहन एलिवेटिड रोड के नीचे से निठारी, सेक्टर 31,25 चौक, एनटीपीसी चौक, गिझौड चौक होकर अपने गन्तव्य की ओर जाया जा सकेगा।

2- अट्टापीर/रायरेजीडेन्सी चौक से एलिवेटिड होकर जाने वाला यातायात डीएम चौक, जलवायु विहार, मोदी मॉल, एडोब चौक से सेक्टर 54 चौकी तिराहा होकर आगे जा सकेंगे।

3- डीएनडी से रजनीगन्धा अंडरपास होकर सेक्टर 04/19 से यू-टर्न कर रायरेजीडेन्सी चौक से एलिवेटिड होकर जाने वाला यातायात स्टेडियम चौक, सेक्टर 12,22,56 तिराहा, सैक्टर 57 चौक होकर जा सकते हैं।

4- फिल्मसिटी से सेक्टर 18/एलिवेटिड मार्ग का प्रयोग कर जाने वाले वाहन, महामाया फ्लाई ओवर से पूर्व लेफ्ट टर्न कर सेक्टर 37, सिटी सेन्टर, होशियारपुर होकर आगे जा सकते हैं।

5- ग्रेटर नोएडा से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे से एलिवेटिड मार्ग का प्रयोग कर जाने वाले वाहन महामाया फ्लाई ओवर से सेक्टर 37, सिटी सेन्टर, होशियारपुर होकर अपने रास्ते जा सकते हैं।

6- कालिन्दी बॉर्डर दिल्ली से सेक्टर 18/एलिवेटिड मार्ग का प्रयोग कर जाने वाले वाहन महामाया फ्लाई ओवर से सेक्टर 37, सिटी सेन्टर, होशियारपुर होकर अपनी मंजिल पर जा सकते हैं।

7- स्टेडियम चौक, मोदी मॉल/स्पाईस मॉल से डिग्री कॉलेज/शशिचौक की ओर जाने वाले वाहन सेक्टर 31,25 चौक से लेफ्ट टर्न कर सर्विस रोड होकर एनटीपी/इस्कॉन मन्दिर के सामने से यू-टर्न कर अपने रास्ते जा सकते हैं। सेक्टर 60 से सेक्टर 18 तक एलिवेटिड मार्ग पर यातायात सुचारू रूप से चलता रहेगा। 

Related Articles

Back to top button