Uncategorized

रायबरेली रैली में शामिल नहीं हुए मनोज पांडेय, मनाने के लिए शाह गए घर, अब होगा बड़ा खेला, राहुल गांधी को हराने के लिया ठाकुर, ब्राह्मण, लोध, वैश्य, यादव, कुर्मी और हिंदू एक साथ

अमित शाह मनोज पांडेय के घर पहुंचे, आधे घंटे तक गुफ्तगू की, अमित शाह ने किया गांधी परिवार पर हमला

रायबरेली, रफ़्तार टुडे। जनसभा को संबोधित करने के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मनोज पांडेय के गोरा बाजार पीएसी के निकट स्थित आवास पर पहुंचे। करीब आधे घंटे तक गृहमंत्री ने मनोज पांडेय और उनके परिवार के साथ मुलाकात की। बताया जाता है कि गृहमंत्री ने खाना भी खाया। ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र से सपा विधायक मनोज कुमार पांडेय पूरी तरह से भाजपा में शामिल नहीं हुए हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी के लिए काम कर रहे हैं। गृहमंत्री अमित शाह और विधायक मनोज पांडेय के बीच बातचीत के कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। मनोज पांडेय भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के नामांकन में नहीं शामिल हुए थे और न ही आज अमित शाह की जनसभा में पहुंचे।

मनोज पांडे के मनाने के लिए शाह उनके घर पर गए थे और गृहमंत्री अमित शाह ने खाना भी खाया और 1 घंटे से ज्यादा वक्त के लिए रुके और पूरे यूपी और रायबरेली में चर्चा की। जबसे ही यह चर्चा रायबरेली सीट पर है कि अब होगा बड़ा खेला, राहुल गांधी को हराने के लिया ठाकुर, ब्राह्मण, लोध, वैश्य, यादव और हिंदू एक साथ आ सकते है। जबकि 29 लाख से अधिक हिंदू मतदाता हैं।
 
किंग मेकर हैं ये जातियां

रायबरेली लोकसभा सीट के जातीय और सामाजिक समीकरणों की बात करें तो हिंदुओं की आबादी में यहां करीब 12 फीसदी ब्राह्मण, करीब नौ फीसदी राजपूत, 6 फीसदी यादव वर्ग के मतदाता हैं। यहां दलित वर्ग के मतदाताओं की तादाद सबसे अधिक है। रायबरेली लोकसभा क्षेत्र में कुल करीब 34 फीसदी दलित मतदाता हैं। यहां मुस्लिम 6 फीसदी, लोध 6 फीसदी, कुर्मी 4 फीसदी के करीब हैं।

अन्य जाति-वर्ग के मतदाताओं की तादाद भी करीब 23 फीसदी होने के अनुमान हैं। हिंदी प्रदेशों में उम्मीदवार की जाति देखकर या राजनीतिक दल देखकर वोट करने का ट्रेंड भी रहा है लेकिन रायबरेली में गांधी परिवार से किसी सदस्य के चुनाव लड़ने पर जाति का फैक्टर जीरो नजर आया है।

राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में आयोजित जनसभा में पंडाल खचाखच भरा रहा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आने के पहले ही भीड़ में उत्साह रहा। गांधी परिवार पर हमला बोलने के दौरान भीड़ ने उत्साह दिखाया। खास बात यह रही कि भाजपा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह के नामांकन में शामिल न होने वाली सदर विधायक आदिति सिंह, सरेनी विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह सभा स्थल पर मौजूद रहे। पर मनोज पांडेय इस रैली में नहीं रहे। 

Related Articles

Back to top button