Uncategorized

वीर विजय सिंह पथिक जी की पुण्यतिथि पर उन्हें भारत रत्न देने की मांग उठी

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे।: करप्शन फ्री इंडिया संगठन के कासना स्थित कार्यालय पर जिला अध्यक्ष गौरव भाटी (युवा प्रकोष्ठ) के नेतृत्व में स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख सेनानी एवं क्रांतिकारी वीर विजय सिंह पथिक जी की 70वीं पुण्यतिथि संगठन के कार्यकर्ताओं के द्वारा बनाई गई। संगठन के कार्यकर्ता वीर विजय सिंह पथिक जी को भारत रत्न देने की मांग भारत सरकार से करेंगे।

करप्शन फ्री इंडिया संगठन के संस्थापक चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि स्वतंत्रता संग्राम के समय भारत को आजादी दिलाने में वीर विजय सिंह पथिक उर्फ भूप सिंह राठी जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही। उनकी 70 भी पुण्यतिथि के अवसर पर उनके चित्र पर कार्यकर्ताओं ने फूलमाला एवं पुष्प अर्पित किए। चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि उन्होंने कई क्रांतिकारी गतिविधियों में अपनी भूमिका निभाई। सन 1915 में हुए लाहौर षड्यंत्र केस में वीर विजय पथिक मुख्य आरोपी थे उनके ऊपर उस समय ब्रिटिश सरकार ने ₹15000 का इनाम रखा था। पथिक जी ने बिजोलिया किसान आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर किसानों के ऊपर लगने वाले 84 टैक्सों से मुक्ति दिलाई। उन्होंने बताया कि जेल में रहते हुए अनेकों पुस्तकें लिखी। राजस्थान एवं महाराष्ट्र के वर्धा से पांच अखबारों का संपादन कर देश की आजादी में बड़ा योगदान दिया। चौधरी प्रवीण भारतीय ने बताया कि जब पथिक जी को ब्रिटिश सरकार से भूमिगत होना पड़ता था तो वह रूप बदलकर स्वयं अध्ययन और देश के नौनिहालों को शिक्षा देने का कार्य करते थे आज देश को भ्रष्टाचार मुक्त भारत का निर्माण करने के लिए वीर विजय सिंह पथिक जी से हमें प्रेरणा लेकर कार्य करना चाहिए।


इस दौरान- बलराज हूंण, कुलबीर भाटी, गौरव भाटी, श्री राम नागर, यतेंद्र नागर, दीपक नागर, अंकुर कुमार, मनवीर भाटी, टीटू भाटी, मास्टर पिंटू भाटी, रोहन कुमार मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button