आम मुद्देताजातरीन

सफलता के लिए “मजदूर” बनो यानि मजे से दूर रहो-कर्नल त्यागी

गाजियाबाद, रफ़्तार टुडे। सोमवार को गुरुदेव डिफेंस स्कूल के निर्देशक योगेश चौधरी द्वारा स्कूल का वार्षिक कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें वर्तमान वर्ष में सैनिक स्कूल में प्रवेश लेने वाले बच्चों को पुरुस्कृत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राष्ट्रीय सैनिक संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीर चक्र प्राप्त कर्नल तेजेन्द्र पाल त्यागी शामिल हुए।
सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि कर्नल त्यागी ने पुरुस्कार वितरण करते हुए बच्चों को बताया कि सफलता के लिए “मजदूर” बनना पड़ता है यानि मजे से दूर रहना पड़ता है। मेहनत कभी बेकार नहीं जाती है उसका फल अवश्य मिलता है।

कर्नल त्यागी ने बच्चों को तीन मुख्य सिद्धांत बताए और उनके उपस्थित अभिभावकों से भी आग्रह किया कि बच्चे की सफलता को परिवार की सफलता मानें। जो दिखता है उसपर एक दम यकीन न करें। तर्क और सच्चाई जब तक सामने ना आ जाये तक तब प्रश्न पूछें। जो भी कार्य आपको दिया गया है उसे तो पूरा करें ही करें, थोड़ा उससे ज्यादा भी करें। इम्तिहान मे कम नंबर आना या दौड़ मे पाँचवे नंबर पर रह जाने को लोग असफलता समझ लेते है। यह सब कुछ न हो तो सफलता बेईमानी है। याद रखें कि असफल होने के बाद जब आप सफल होते है तो पहले से अधिक ताकतवर हो चुके होते हैं।

इस अवसर पर कर्नल सुधीर कुमार, एड. सत्यपाल सिंह यादव, मनोज चौधरी, जितेंद्र सिंह, गुरु देव डिफेंस स्कूल के छात्र-छात्राएं, शिक्षक और अभिभावक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button