शिक्षाताजातरीनप्रदेश

Greater Noida News: सैमसंग इंडिया और गलगोटिया यूनिवर्सिटी के बीच हुआ महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। सैमसंग कर्मचारियों के लिए अपस्किलिंग कार्यक्रम शुरू करने के लिए गलगोटियास यूनिवर्सिटी और सैमसंग इंडिया ने एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

एक अग्रणी पहल करते हुए गलगोटियास यूनिवर्सिटी और सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने एक अभिनव अपस्किलिंग कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है। यह पहल भारत में अपनी तरह की पहली पहल है, जिसका लक्ष्य शिक्षा जगत और उद्योग के बीच एक अद्वितीय सहयोग के माध्यम से कार्यबल के कौशल को बढ़ाना है। दोनों संगठनों के प्रमुख प्रतिनिधियों की उपस्थिति में आज समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

एक दूरदर्शी साझेदारी
एमओयू के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया और सैमसंग इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री “ईसोकिम” ने हस्ताक्षर किए। सैमसंग इंडिया के मानव संसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और विभिन्न विभागों के एचओडी और गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. के. मल्लिकार्जुन बाबू , गलगोटिया विश्वविद्यालय के डीन और अन्य शिक्षाविदों के साथ साथ अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

नेतृत्व के वक्तव्य:
डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने नई साझेदारी के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “हम सैमसंग इंडिया के साथ अपने सहयोग को लेकर बेहद उत्साहित हैं। यह साझेदारी न केवल हमारे लिए बल्कि भारत में संपूर्ण शैक्षिक और औद्योगिक परिदृश्य के लिए एक बेंचमार्क है। हमारा संयुक्त दृष्टिकोण हमारी सबसे मूल्यवान संपत्ति – हमारे कार्यबल में निवेश के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर देता है, हम एक साथ नवाचार चला सकते हैं, शिक्षा बढ़ा सकते हैं और सामाजिक प्रगति में योगदान कर सकते हैं।’


अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए, सैमसंग इंडिया के श्री आईसू किम ने कहा, “सैमसंग इंडिया को इस अभूतपूर्व अपस्किलिंग प्रोग्राम को लॉन्च करने के लिए गलगोटियास यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी करने पर गर्व है। ऐसी दुनिया में जहां तकनीकी प्रगति और बाजार की गतिशीलता लगातार विकसित हो रही है, निरंतर सीखना और कौशल बढ़ाना जरूरी है।” यह सहयोग एक जानकार और कुशल कार्यबल बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है जो इस बदलते परिवेश में नेविगेट और नेतृत्व कर सकता है।”


सौदे का महत्व:
यह समझौता ज्ञापन सिर्फ एक साझेदारी से कहीं अधिक का प्रतीक है; यह दोनों संस्थाओं की ताकत का लाभ उठाने के लिए डिज़ाइन किए गए रणनीतिक गठबंधन का प्रतिनिधित्व करता है। कार्यक्रम का उद्देश्य शिक्षा और उद्योग के बीच की खाई को पाटना है, एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना है जहां नवाचार और व्यावहारिक ज्ञान साथ-साथ चलते हैं। तेजी से हो रही तकनीकी प्रगति के साथ, निरंतर सीखने और कौशल में वृद्धि की आवश्यकता हमेशा बनी रहती है। यह पहल कार्यबल को आगे रहने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

यूनिवर्सिटी के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया और सैमसंग इंडिया के प्रबंध निदेशक श्री “ईसोकिम” ने हस्ताक्षर करते हुए।


उत्कृष्टता के प्रति गलगोटियास विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता:
2011 में अपनी स्थापना के बाद से, गलगोटियास विश्वविद्यालय एक अग्रणी शैक्षणिक संस्थान बन गया है, जो अपने कठोर शैक्षणिक कार्यक्रमों, अत्याधुनिक शोध और सामाजिक प्रभाव के प्रति प्रतिबद्धता के लिए प्रसिद्ध है। विश्वविद्यालय को NAAC A+, NIRF और NBA मान्यता प्राप्त है और इसे भारत के शीर्ष 50 विश्वविद्यालयों में स्थान दिया गया है। इसे आतिथ्य प्रबंधन, फार्मेसी और कृषि विज्ञान के लिए QS I-GAUGE की उच्चतम प्लेटिनम रेटिंग प्राप्त हुई है, और भारतीय पेटेंट कार्यालय द्वारा पेटेंट फाइलिंग के लिए भारत में शीर्ष तीन शैक्षणिक संस्थानों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है।
 
अत्याधुनिक सुविधाएं:
गलगोटियास विश्वविद्यालय आधुनिक प्रयोगशालाओं, अनुसंधान केंद्रों और नवीन अनुसंधान और सीखने का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए सहयोगी स्थानों से सुसज्जित है। परिसर में 12 से अधिक उद्योग-समर्थित प्रयोगशालाएँ हैं, जिनमें Apple और Infosys के सहयोग से एक नया जोड़ा गया iOS विकास केंद्र भी शामिल है, जो यह सुनिश्चित करता है कि छात्रों और संकाय के पास नवीनतम तकनीकी प्रगति तक पहुँच प्राप्त हो।

एक सहयोगात्मक भविष्य:
डॉ. गलगोटिया ने कहा, “गलगोटियास विश्वविद्यालय में, हम शिक्षा, अनुसंधान और उद्योग सहयोग में उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मानना ​​है कि सैमसंग के साथ हमारा साझा दृष्टिकोण अभूतपूर्व प्रगति और अभिनव समाधानों को जन्म दे सकता है। यह साझेदारी एक उत्प्रेरक बनने के लिए तैयार है।” असाधारण उपलब्धियाँ, उन्नत ज्ञान, नवप्रवर्तन और सामाजिक कल्याण।”
श्री किम ने कहा, “यह अपस्किलिंग कार्यक्रम एक दूरदर्शी पहल है जो निरंतर सुधार और सीखने की संस्कृति को बढ़ावा देने के सैमसंग के लक्ष्य के अनुरूप है।”
गलगोटियास यूनिवर्सिटी और सैमसंग इंडिया दोनों ज्ञान को आगे बढ़ाने, नवाचार को बढ़ावा देने और सामाजिक कल्याण को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस साझेदारी से असाधारण उपलब्धियों को उत्प्रेरित करने और भारत में उद्योग-अकादमिक सहयोग के लिए एक नया मानक स्थापित करने की पूरी उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button