देशप्रदेश

Hospitalization cases increase in Germany, booster dose in Hong Kong and Australia will lift travel ban | जर्मनी में अस्पताल में भर्ती होने के मामले बढ़े, हॉन्गकॉन्ग में बूस्टर डोज और ऑस्ट्रेलिया हटाएगा यात्रा प्रतिबंध

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Hospitalization Cases Increase In Germany, Booster Dose In Hong Kong And Australia Will Lift Travel Ban

नई दिल्ली33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
रूस में कोरोना से एक दिन में 1159 मौतें हुई, अब स्कूल और दफ्तर 7 नवंबर तक बंद रहेंगे।-फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

रूस में कोरोना से एक दिन में 1159 मौतें हुई, अब स्कूल और दफ्तर 7 नवंबर तक बंद रहेंगे।-फाइल फोटो

कोराेना का कहर यूरोप में थम नहीं रहा है। रूस में गुरुवार को एक दिन में रिकॉर्ड 40 हजार संक्रमण के नए मामले सामने आए। रूस में एक ही दिन में 1159 मौतें भी दर्ज की गईं। रूस में 7 नवंबर तक स्कूल, सरकारी दफ्तर और अन्य सार्वजनिक स्थान बंद कर दिए गए हैं।

सिंगापुर में भी गुरुवार को 5324 नए केस सामने आए। लेकिन न्यूजीलैंड में काेरोना के मामलों में उतार के बाद अब सीमा प्रतिबंधों में ढील दी गई है। न्यूजीलैंड सरकार ने 14 नवंबर से क्वारेंटाइन की अवधि को 14 दिन से घटाकर अब मात्र 7 दिन कर दिया है। अगले साल से न्यूजीलैंड में क्वारेंटाइन खत्म कर दिया जाएगा। उधर हाॅन्गकॉन्ग ने बूस्टर डोज का ऐलान किया है।

थाईलैंड और विएतनाम अगले माह से टीका लगे पर्यटकों को देगा एंट्री
दक्षिण पूर्वी एिशया में पर्यटन के लिए मशहूर देश थाईलैंड और विएतनाम ने अगले माह से टीके की दोनों डोज लगे विदेशी पर्यटकों को एंट्री देने की घोषणा की है। विएतनाम ने विदेशी पर्यटकों के अनिवार्य क्वारेटाइन को भी अगले माह से खत्म करने का निर्णय किया है। टीके की दोनों डोज लगे यात्रियों काे एंट्री दी जाएगी। विएतनाम ने गुरुवार से ही अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू कर दी हैं।

चीन में अब नए मामलों में कमी का दौर
चीन में कोरोना के मामलों में पिछले दिनों आई तेजी के बाद गुरुवार को नए मामलों में उतार का दौर देखा गया है। चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में गुरुवार को 23 नए केस सामने आए। बुधवार को चीन में 54 केस आए थे। उधर म्यांमार ने गुरुवार को देश के 44 शहरों से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया है। पिछले दो सप्ताह के दौरान म्यांमार में कोरोना के मामलों में काफी कमी आई है।

ब्रिटेन और जर्मनी में अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में रिकॉर्ड इजाफा
ब्रिटेन में गुरुवार को प्रति एक लाख लोगों में 8.44 फीसदी लोगों को कोरोना के कारण अस्पताल में भर्ती करना पड़ रहा है। फरवरी में अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों का प्रतिशत प्रति एक लाख लोगों में 7.5 फीसदी था। जर्मनी में भी अप्रैल के बाद से कोरोना के मरीजों की अस्पताल में भर्ती होने की दर में पिछले हफ्ते की तुलना में 40% वृद्धि हुई है। जर्मनी में गुरुवार को 28 हजार मामले सामने आए।

एंटीडिप्रेसेंट से अस्पताल में भर्ती होने की आशंका कम: लैंसेंट की नई स्टडी
लैंसेट की नई स्टडी से सामने आया है कि एंटीडिप्रसेंट दवा खाने से कोरोना होने की स्थिति में मरीज के अस्पताल में भर्ती होने की आशंका में कमी आती है। ब्राजील में किए गए एक शोध में सामने आया कि एंटीडिप्रेसेंट फ्लूमोजैमाइन की 10 दिन तक डोज देने से मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने की दर में 20 फीसदी तक की कमी आई है। वेक्सीन की कमी से जूझ रहे देशों के लिए ये अच्छे संकेत हैंं।

खबरें और भी हैं…

Source link

Related Articles

Back to top button