लाइफस्टाइलबिजनेस

जेवर एयरपोर्ट की शुरुआत से पहले नहीं जुड़ेंगे ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे? जानें कहां और क्यों अटका काम

जीरो पॉइंट से करीब 10 किलोमीटर दूर जगनपुर के पास बनने वाले इंटरचेज के काम में 22 करोड़ रुपये का पेंच फंस गया है।

ग्रेटर नोएडा, रफ्तार टूडे। जेवर एयरपोर्ट की शुरुआत से पहले नहीं जुड़ेंगे ईस्टर्न पेरिफेरल और यमुना एक्सप्रेसवे? जानें कहां और क्यों अटका काम ईस्टर्न पेरिफेरल को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम अटक गया है। जीरो पॉइंट से करीब 10 किलोमीटर दूर जगनपुर के पास बनने वाले इंटरचेज के काम में 22 करोड़ रुपये का पेंच फंस गया है।

जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट शुरू होने से पहले ईस्टर्न पेरिफेरल को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम अटक गया है। जीरो पॉइंट से करीब 10 किलोमीटर दूर जगनपुर के पास बनने वाले इंटरचेज के काम में 22 करोड़ रुपये का पेंच फंस गया है।

डेवलपर कंपनी ने इंटरचेंज में लगने वाली मिट्टी के लिए 22 करोड़ रुपये की मांग की थी, लेकिन एनएचएआई ने बजट बढ़ाने से इनकार कर दिया। किसानों से सुलह होने के बाद करीब छह माह पहले इंटरचेंज बनाने का काम फिर से शुरू हुआ था। यूपी के मुख्य सचिव ने इसका शिलान्यास किया था। इसके निर्माण में करीब 122 करोड़ रुपये खर्च होने हैं। दावा किया जा रहा था कि एयरपोर्ट के शुरू होने तक इसे तैयार कर दिया जाएगा, लेकिन अब इंटरचेज के निर्माण में बजट का अड़ंगा लग गया। दोनों ही एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए आठ लूप बनाने की योजना है।

अब काम कब तक शुरू हो पाएगा, इस संबंध में अधिकारी फिलहाल कुछ नहीं बोल रहे। हालांकि, अभी भी प्राधिकरण की ओर से कहा जा रहा है कि एयरपोर्ट के शुरू होने तक इसका पूरा तैयार होना संभव नहीं है लेकिन एक साइड से 60 मीटर रोड को ईस्टर्न पेरिफेरल वे से जोड़ दिया जाएगा। वहीं, दूसरी साइड से 30 मीटर रोड को जोड़ दिया जाएगा, ताकि चढ़ने और उतरने वाले वाहनों को इन दोनों रास्तों के बनने से 20 किलोमीटर घूमकर आने का चक्कर बच जाए।

काम रुकने की वजह

डेवलपर कंपनी ने इंटरचेंज में मिट्टी डालने के लिए अतिरिक्त रकम खर्च होने की मांग पिछले दिनों रखी थी, जिसके तहत 22 करोड़ रुपये का एस्टीमेट तैयार किया गया। प्राधिकरण ने इस मांग को एनएचएआई को भेज दिया, लेकिन एनएचएआई ने अब इसे मानने से मना कर दिया है। इसको लेकर एनएचएआई ने बाकायदा पत्र भी भेजा है। हालांकि, प्राधिकरण काम को दोबारा शुरू कराने के लिए प्रयास में जुटे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक इसके निर्माण के लिए फिर से टेंडर लगाए जा सकते हैं।

परी चौक पर जाम लग रहा

ग्रेटर नोएडा से होकर गुजर रहे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का यमुना एक्सप्रेसवे से अभी तक कोई लिंक नहीं है। इस वजह से ईस्टर्न पेरिफेरल पर आगरा जाने वाले वाहन चालकों को करीब 20 किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। साथ ही परी चौक व कासना के जाम से जूझना पड़ता है। सिरसा के पास ईस्टर्न पेरिफेरल का इंटरचेंज है। परेशानी को देखते हुए दोनों एक्सप्रेसवे को जोड़ने के लिए दनकौर क्षेत्र के जगनपुर गांव के पास इंटरचेंज बनाने का निर्णय लिया गया है।

एलिवेटेड रोड के काम में तेजी आएगी

वहीं, नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों ने मंगलवार को डीएससी (दादरी-सूरजपुर-छलेरा) मार्ग पर बनाए जा रहे भंगेल एलिवेटेड रोड का निरीक्षण किया। प्राधिकरण के एसीईओ के नेतृत्व में टीम ने निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए और तकनीकी खामियों को दूर करने के लिए कहा।

प्राधिकरण के अधिकारियों ने कहा कि एलिवेटेड रोड पर 165 श्रमिक काम कर रहे हैं। इनकी संख्या 225 कर तेजी से कार्य को पूरा किया जाए। परियोजना में बाधक बन रहीं इमारत के पीयर कैप को पुन: डिजाइन कर काम में 15 जून तक पूर्ण किया जाए। अभी केवल एक से दो नग ही बीमा का कार्य हो रहा है। एसीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्षेत्र का निरीक्षण किया। एसीईओ ने सेक्टर-11, झुंडपुरा गांव, सेक्टर-12, 55, 56, खोड़ा मार्ग, सेक्टर-62, 63, 70 और सेक्टर-71 और एमपी-तीन मार्ग के सफाई कार्यों का जायजा लिया।

Related Articles

Back to top button