ताजातरीनप्रदेश

Film Actress Hina Khan Says Ayurveda Has No Break In The World, Ayurveda Is Its Addition – फिल्म अभिनेत्री हिना खान बोलीं: आयुर्वेद का दुनिया में नहीं है कोई तोड़, आयुथवेदा है इसका जोड़

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली
Published by: शाहरुख खान
Updated Mon, 22 Nov 2021 07:16 PM IST

सार

अभिनेत्री हिना खान ने कहा आयुर्वेद का दुनिया में नहीं है कोई तोड़, आयुथवेदा है इसका जोड़। एक सवाल पर उन्होंने यहां तक कहा कि विश्व भर में आयुर्वेद को जो मुकाम मिला है वह गर्व की बात है। 

अभिनेत्री हिना खान

अभिनेत्री हिना खान
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

केरल के मशहूर कोकम फल से रस निकालकर कन्नौज की सुगंध का इस्तेमाल करते हुए आयुथवेदा को तैयार किया है। इसे गारशिनिया फल भी कहते हैं जिसका इस्तेमाल मुंहासे से बचाव के लिए किया जाता है। यह कहना है फिल्म अभिनेत्री हिना खान का। 

शुक्रवार को पीतमपुरा स्थित पेसिफिक मॉल पहुंचीं हिना खान ने कहा आयुर्वेद का दुनिया में नहीं है कोई तोड़, आयुथवेदा है इसका जोड़। एक सवाल पर उन्होंने यहां तक कहा कि विश्व भर में आयुर्वेद को जो मुकाम मिला है वह गर्व की बात है। महामारी में भी हमने दुनिया को इस ताकत का एहसास कराया है। 

दरअसल भारत सरकार के सूक्ष्म एवं लघु उद्योग मंत्रालय के उपक्रम फ्रेंगनेंस एंड फ्लेवर डवलपमेंट सेंटर कन्नौज और एमिल फार्मास्यूटिकल्स ने लोगों को रसायन युक्त उत्पादों से दूर रखने के लिए आयुथवेदा को शुरू किया है। आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए सरकार इसे भोज्य पदार्थों एवं सौंदर्य सामग्री के रूप में भी प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए कई स्तरों पर प्रयास हो रहे हैं।

इस दौरान एमिल के कार्यकारी निदेशक डॉ संचित शर्मा ने बताया कि आयुथवेदा उत्पादों को लंबे अनुसंधान के पश्चात तैयार किया गया है। आयुर्वेद के विशेषज्ञों एवं त्वचा रोग के चिकित्सकों ने इनकी व्यापक जांच की है। इन उत्पादों में औषधियों और सौंदर्य सामग्री का अद्भुत समावेश है। 

 

Source link

Related Articles

Back to top button