आम मुद्दे

जीएल बजाज में एनवीडीया AI लर्निंग एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करेंगे इसरो के चेयरमैन डॉक्टर सिवान

ग्रेटर नोएडा, रफ्तार टुडे। जीएल बजाज में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया ।इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। AI तेजी से अपने पांव पसार रहा है ।आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि AI के क्षेत्र में ट्रेनिंग देने के लिए इस सेंटर की स्थापना की गई है ताकि छात्र भविष्य में आने वाली संभावना का फायदा उठा सकें सेंटर का उद्घाटन 8 जून 2022 को इसरो के एक्स चेयरमैन ट्रक सिवान करेंगे ।

उन्होंने अपने आने की सहमति दे दी है । संपूर्ण उत्तर प्रदेश में एकेटीयू के अंतर्गत आने वाले सभी संस्थानों मे जीएल बजाज इस सरवर को लगाने प्रथम तथा अकेला संस्थान है । इस सरवर की कीमत करीब ₹2 करोड़ है तथा दुनिया की जानी-मानी यूनिवर्सिटी जैसे कि यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो , MIT यूनिवर्सिटी आदि में छात्र इस सर्वर पर ट्रेनिंग ले रहे हैं ।

इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक प्रोफेसर मानस कुमार मिश्रा ने भी मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि एनवीडीया टेक्नोलॉजी क्षेत्र में अग्रणी उत्पादक कंपनी है तथा टेक्नोलॉजी की दुनिया में अपना एक विशिष्ट स्थान रखती है। जीएल बजाज में एनवीडीया का DGX a100 सरवर स्थापित किया जा रहा है।

इस सरवर की क्षमता के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह सरवर आम सर्वर के मुकाबले ढाई सौ गुना ज्यादा ताकत रखता है इसीलिए यह सुपर कंप्यूटर है उन्होंने कहा कि आने वाले समय में AI यानी कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का क्षेत्र संभावनाओं से भरा हुआ है और इसके लिए जरूरी है कि AI इंफ्रास्ट्रक्चर कॉलेज में तैयार किया जाए। इसी दिशा में जीएल बजाज में पहला कदम बढ़ाते हुए।

इस सेंटर की स्थापना की है। उन्होंने यह भी कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्देश्य आमजन के जीवन को उन्नत बनाना है। AI का यह सेंटर Al तथा मशीन लर्निंग के क्षेत्र में छात्रों को ट्रेनिंग देगा ताकि छात्र मेडिकल, कार मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस आदि क्षेत्रों में अपना योगदान दे सकें।

कार्यक्रम के अंत में संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री पंकज अग्रवाल ने मीडिया जन का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button