ताजातरीनप्रदेशराजनीति

Dadri News: प्यावली-जैतवारपुर उपकेन्द्र जिले के दो गांवों का दो दशक से भी अधिक पुराना सपना हुआ सच,भाजपा क्षेत्रिय अध्यक्ष सतेंद्र शिसोदिया और दादरी विधायक के प्रयास से दादरी में नया उपकेंद्र चालू, सालों पुरानी बिजली समस्या का समाधान

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। Dadri में पड़ने वाले 2 गावों प्यावली-जैतवारपुर उपकेन्द्र जिले के दो गांवों का दो दशक से भी अधिक पुराना सपना सच हुआ। इसके लिए ग्रामीणों ने विधायक तेजपाल नागर को दिया इसका श्रेय दिया। इस मौके पर भाजपा क्षेत्रिय अध्यक्ष सतेंद्र शिसोदिया जिनका ग्रह गांव प्यावली है। भाजपा क्षेत्रिय अध्यक्ष सतेंद्र शिसोदिया और दादरी विधायक के प्रयास से दादरी में नया उपकेंद्र मिला है। इससे सालों पुरानी बिजली समस्या का समाधान हुआ है। वही विधायक तेजपाल नागर का ग्रह गांव भी आकिलपुर इसी क्षेत्र में पड़ता है।

जिले के दो गांवों का लगभग ढाई दशक पुराना सपना सच हो गया। इसके बाद दोनों ही गांवों में खुशी का माहौल है। दरअसल, दोनों ही गांवों की विद्यत आपूर्ति पड़ोसी जिले से हो रही थी। इन गांवों के लोग लगातार मांग करते चले आ रहे थे कि उनके गांवों की विद्युत आपूर्ति को गौतम बुद्ध नगर से सुचारू किया जाए। चार साल पूर्व दादरी विधानसभा के प्रयासों से प्यावली- जैतवारपुर गांव में स्थापित किए गए विद्युत उपकेन्द्र से आसपास के गांवों को विद्युत आ पूर्ति शुरू किए जाने के बाद चौना और ततारपुर गांव के लोग भी अपने गांवों को इस विद्युत उपकेन्द्र से जोड़ने की मांग कर रहे थे। इन गांवों की विद्युत आपूर्ति प्यावली-जैतवारपुर उपकेन्द्र से शुरू हो गई। गांव में बिजली की आपूर्ति शुरू होने के बाद ग्रामीणों में खुशी का माहौल है। ग्रामीणों ने इसका श्रेय स्थानीय विधायक तेजपाल सिंह नागर को दिया है।

दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर के प्रयासों से साल 2021 प्यावली-जैतवारपुर गांव में विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना हुई थीं। इसके बाद प्यावली-ताजपुर, जैतवारपुर-अनवरपुर, आकिलपुर, बम्बावड, ढोकलपुर, सीधीपुर तथा महावड़ आदि गांवों को इससे जोड़ा गया था। इन गांवों की विद्युत आपूर्ति की समस्या का बहुत हद तक समाधान हो गया। हालांकि कुछ गांवों की विद्युत आपूर्ति की समस्या बनी डई थी। इनमें चौना, ततारपुर, ऊंचा गांव और खंगौड़ा आदि गांव शामिल थे। तत्कालीन विद्युत विभाग के अधिकारियों की चूक के कारण इन गांवों को नई व्यवस्था में शामिल नहीं किया जा सका था।

दादरी विधायक तेजपाल सिंह नागर ने बताया कि शासन स्तर पर प्रयास करके चौना और ततारपुर गांवों को प्यावली-जैतवारपुर गांव में स्थित विद्युत उपकेन्द्र से जोड़ा गया। इसके साथ गाजियाबाद जिले का एक अन्य गांव नंगला को भी इससे जोड़ा गया। विधायक ने बताया कि अभी भी खंगोड़ा और ऊंचा गांव इस व्यवस्था से वंचित हैं। जल्द ही इन गांवों को भी प्यावली-जैतवारपुर विद्युत उपकेन्द्र से जोड़ने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। इस मौके पर वरिष्ठ भाजपा नेता तथा वरिष्ठ वरिष्ठ समाजसेवी H.K शर्मा भी रहे मौजूद।


गौरतलब है कि गौतम बुद्ध नगर जिला बनने के बाद प्यावली तथा आसपास के गांवों को गाजियाबाद जिले से काटकर नए जिले में शामिल किया गया था। लेकिन इनमें से चौना, ततारपुर तथा कुछ अन्य गांवों की विद्युत आपूर्ति अभी भी गाजियाबाद जिले के मसूरी स्थित विद्युत उपकेन्द्र से हो रही थी। वहीं, ऊंचा गांव और खंगौड़ा आदि गांवों की विद्युत आपूर्ति धौलाना से हो रही थी। बाद में हापुड़ जिला बनने के बाद धौलाना हापुड़ जिले का हिस्सा बन गया। इसके बाद भी इन गांव की विद्युत आपूर्ति धौलाना से हो रही थी। चौना और ततारपुर को प्यावली-जैतवारपुर विदयुत उपकेन्द्र से जोड़े जाने के बाद इनकी बिजली की समस्या का बहुत हद तक समाधान हो गया है। लेकिन ऊंचा गांव और खंगौड़ा अभी भी समस्या का सामना कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button