देशदुनियाबिजनेस

Greater Noida News: Vivo अगले महीने ग्रेटर नोएडा में खोलेगा भारत का सबसे बड़ा स्मार्टफोन प्लांट, Tata Group ने VIVO में हिस्सेदारी खरीदने ?

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वीवो अगले महीने ग्रेटर नोएडा में भारत के सबसे बड़े मोबाइल फोन विनिर्माण संयंत्रों में से एक खोलने के लिए तैयार है। एक राष्ट्रीय अखबार के अनुसार, इस सुविधा में 12 करोड़ उपकरणों की वार्षिक उत्पादन क्षमता होगी, जिसे 3,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के साथ स्थापित किया जाएगा। इससे पहले वीवो VIVO ने संभावित संयुक्त उद्यम के संबंध में टाटा समूह Tata Group , मुरुगप्पा समूह और भारतीय अनुबंध निर्माता डिक्सन टेक्नोलॉजीज Dixon Technologies के साथ चर्चा की थी। हालांकि, मूल्यांकन पर असहमति के कारण बातचीत रुक गई है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि नतीजतन, कंपनी अब सक्रिय रूप से अपने विनिर्माण कार्यों के प्रबंधन के लिए भारत में एक स्थानीय संयुक्त उद्यम भागीदार की तलाश कर रही है।

हाल ही में, कंपनी अपने पट्टे पर दिए गए विनिर्माण सुविधा से बाहर चली गई, जिसकी वार्षिक क्षमता 4 करोड़ उपकरणों की थी। इस संयंत्र का अब माइक्रोमैक्स इन्फॉर्मेटिक्स की विनिर्माण इकाई भगवती एंटरप्राइजेज द्वारा अधिग्रहण कर लिया गया है। वीवो की नई सुविधा ग्रेटर नोएडा में 170 एकड़ में फैली हुई है और इसकी वार्षिक विनिर्माण क्षमता 12 करोड़ इकाइयों की है।

संभावित संयुक्त उद्यम का संकेत देते हुए, समाचार रिपोर्ट में डिक्सन Dixon Technologies: के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि कंपनी वीवो के साथ चर्चा के शुरुआती चरण में है। डिक्सन कथित तौर पर वीवो के विनिर्माण कार्यों के लिए ट्रांशन के साथ किए गए समझौते के समान एक संभावित समझौते की तलाश कर रहा है। अप्रैल में, डिक्सन Dixon ने चीनी फोन निर्माता ट्रांशन होल्डिंग्स के स्वामित्व वाली एक विनिर्माण इकाई इस्मार्तु इंडिया में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने की अपनी योजना की घोषणा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि डिक्सन ने शुरुआत में इस्मार्टू इंडिया में 50.10 प्रतिशत हिस्सेदारी 238.36 करोड़ रुपये नकद में खरीदने की योजना का खुलासा किया, जिसका भविष्य में स्वामित्व 55 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है।
इस लेन-देन को वित्त वर्ष 27 तक अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वीवो Vivo कई महीनों से कई भारतीय कंपनियों के साथ चर्चा कर रहा था। हालांकि, वे मूल्यांकन, प्रबंधन नियंत्रण और अन्य मुद्दों पर असहमति के कारण एक समझौते पर पहुंचने में असमर्थ थे।
एक अन्य सूत्र ने कहा कि कंपनी का मूल्यांकन एक स्वतंत्र तीसरे पक्ष द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, और भारतीय बाजार में कंपनी द्वारा किए गए महत्वपूर्ण निवेश को देखते हुए रियायती मूल्य पर शेयरों की जबरन बिक्री नहीं की जा सकती है।

वीवो में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है टाटा समूह टाटा समूह ने वीवो के भारतीय प्रभाग में बहुमत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बातचीत कर रहा है। बातचीत वर्तमान में मूल्यांकन को अंतिम रूप देने पर केंद्रित है।

भारत-चीन का संयुक्त उद्यम
भारत सरकार भारतीय और चीनी कंपनियों के बीच संयुक्त उद्यमों के लिए इस शर्त के तहत मंजूरी दे सकती है कि भारतीय भागीदार की स्थानीय इकाई में कम से कम 51 प्रतिशत की बहुमत हिस्सेदारी हो।

Related Articles

Back to top button