ताजातरीनदेशप्रदेश

Noida International Airport: जेवर एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज लगने का काम शुरू, 15 के बाद ट्रायल की तारीख

जेवर, रफ़्तार टुडे। प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी ने साइट का निरीक्षण करने के बाद 31 दिसंबर तक हर हाल में इस नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (Noida international airport) का संचालन शुरु कराने की डेडलाइन तय की है। वहीं नियाल NIAL के सीईओ को भी शासन स्तर से यह निर्देश दिया गया है कि इसी साल में एयरपोर्ट का संचालन शुरू कराना है।

जेवर एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज बनाने का काम शुरू हो गया है। यहां पर 10 एयरोब्रिज बनाए जाने हैं। जिनका बना बनाया सांचा यहां पर लाकर लगाया जाएगा। इनमें दो एयरोब्रिज एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं, जिन्हें लगाने का काम शुरू हो चुका है। बाकी के 8 एयरोब्रिज भी अगले 8-10 दिन में एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे। इसी महीने इन्हें 10 के 10 एयरोब्रिज को लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। इनके लगते ही ही एयरपोर्ट का ट्रायल शुरू कराने की तैयारी है।

31 दिसंबर तक हर हाल में एयरपोर्ट शुरु कराने की कवायद तेज गई है। इसके लिए अब हर सप्ताह एयरपोर्ट के काम की वर्क प्रोग्रेस रिपोर्ट की मॉनिटरिंग होगी। एक-एक काम की रेगुलर मॉनिटरिंग होगी। यदि कहीं से किसी प्रकार का सामान आने में कोई दिक्कत आ रही है तो उस समस्या को भी कम से कम समय में दूर किया जाएगा ताकि एयरपोर्ट का काम प्रभावित न हो और समय पर संचालन शुरु हो सके। हाल ही में प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी ने साइट का निरीक्षण करने के बाद 31 दिसंबर तक हर हाल में इस एयरपोर्ट का संचालन शुरु कराने की डेडलाइन तय की है। वहीं नियाल के सीईओ को भी शासन स्तर से यह निर्देश दिया गया है कि इसी साल में एयरपोर्ट का संचालन शुरू कराना है। अब 15 जुलाई को इसकी अपडेट स्टेटस रिपोर्ट नियाल को दी जाएगी जिसे शासन में भेजा जाएगा।

जेवर एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज लगने का काम शुरू

किसी भी हवाईअड्डे पर इस्तेमाल होने वाला यह एक ज्वाइंट मार्ग बनाया जाता है, जिसे एयरोब्रिज कहा जाता है। यह ढंके हुए पुल की तरह किया जाता है। जो कि टर्मिनल बिल्डिंग से सीधे हवाई जहाज के दरवाजे तक यात्रियों को ले जाता है, यह एक सुरंग जैसा रास्‍ता होता है। इसके जरिए यात्री आसानी से विमान तक पहुंच जाते हैं। जेवर में निर्माणाधीन एयरपोर्ट पर ऐसे 12 एयरोब्रिज बनाए जाने हैं।

एयरोब्रिज का Google सोशल मीडिया पर फोटो

Related Articles

Back to top button