जेवरब्रेकिंग न्यूज़यमुना सिटी

Noida International Airport: “नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट की तैयारी में एयरलाइंसों की बड़ी उड़ान”

जेवर में बन रहे एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दिसम्बर अंत तक चालू होने से पहले ही विमान कंपनियां समझौता करने लगी है। भारत की पसंदीदा एयरलाइन इंडिगो व आकाश एयर कुछ दिन पहले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इसको लेकर समझौता कर चुकी है।

जेवर, रफ़्तार टुडे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन और उसके चारों ओर विकास के बारे में है, जहां विभिन्न एयरलाइंसें अपनी सेवाओं की योजना बना रही हैं।

  1. उड़ान संबंधी योजनाएं: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन दिसंबर तक होने की योजना है, और इससे पहले ही इंडिगो और आकाश एयर जैसी कुछ मुख्य एयरलाइंसें इस एयरपोर्ट से उड़ानों की शुरुआत करने के लिए समझौता कर चुकी हैं। इंडिगो ने यहां से 25 घरेलू उड़ानों की शुरुआत करने का निर्णय लिया है, और इसके बाद 6 महीने के अंदर उनकी संख्या 75 तक पहुंचाने की योजना बनाई है। इसके अलावा, इंडियन एयरलाइंस भी अपनी विमान सेवाओं की योजना तय करने की कार्यवाही में हैं।
फाइल फोटो सोशल मीडिया
  1. एविएशन इंस्टीट्यूट की स्थापना: इंडिगो ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के प्राधिकरण से एक एविएशन इंस्टीट्यूट स्थापित करने के लिए सात एकड़ जमीन मांगी है। यहां विमान चालकों की प्रशिक्षण से लेकर विमान रखरखाव इंजीनियरिंग जैसे कई पाठ्यक्रमों की प्रदान की जाएगी। इस प्रस्ताव को नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कार्यकारी अधिकारियों ने स्वागत किया है और इसे क्षेत्र में एविएशन संबंधी बुनियादी ढांचे के विस्तार के रूप में देखा गया है।

  1. इंफ्रास्ट्रक्चर विकास: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का विकास अभियान तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस एयरपोर्ट का उद्घाटन उत्तर भारत में एविएशन सेक्टर के विस्तार के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यह क्षेत्रीय विकास को भी बढ़ावा देगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन एवं इसके आसपास के विकास के लिए उद्यमी दृष्टिकोण देखा गया है, जिससे एयरलाइंसों के लिए एक नया मंच उपलब्ध होगा और नए शिक्षा केंद्रों के रूप में अवसर भी खुलेंगे।

फाइल फोटो सोशल मीडिया

जेवर में बन रहे एशिया के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दिसम्बर अंत तक चालू होने से पहले ही विमान कंपनियां समझौता करने लगी है। भारत की पसंदीदा एयरलाइन इंडिगो व आकाश एयर कुछ दिन पहले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इसको लेकर समझौता कर चुकी है। इसी महीने इंडियन एयरलाइंस भी समझौता करेगी। सोमवार को इंडिगो के वायस प्रेसीडेंट रजत कुमार ने यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह के साथ नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अधिकारियों से मुलाकात करके यहां से छह महीने में 75 घरेलू उड़ान शुरू करने का प्लान भी पेश किया। इस प्लान के तहत एनआईए के लोकार्पण संग इंडिगो को 25 उड़ाने प्रारंभ हो जाएंगी। लोकार्पण के दो महीने के भीतर ही घरेलू उड़ानों की संख्या 25 और बढ़ाने के साथ छह माह में इनकी संख्या 75 करने की योजना का जिक्र किया गया है।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह से इंडिगो के वायस प्रेसीडेंट रजत कुमार ने मुलाकात करके नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सटे एविएशन इंस्टीट्यूट खोलने के लिए सात एकड़ जमीन मांगी। सीईओ ने एयरपोर्ट परिसर के अंदर ही जमीन देने का प्रस्ताव दिया लेकिन इंडिगो अधिकारी ने परिसर से बाहर उससे सटे जमीन की मांग रखी। सीईओ के निर्देश पर यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों ने तुरंत ही इंडिगो की टीम को एयरपोर्ट से सटे सात एकड़ जमीन दिखाने का काम किया। तीन जगह जमीन दिखाया, एक जगह जमीन पसंद आने के साथ उसको फाइनल कर दिया गया है। जल्द ही जमीन देने का अग्रिम प्रक्रिया पूरी होगी। जिले के जेवर में तैयार हो रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडिगो एयरलाइंस व अकासा एयर के बाद अगले सप्ताह इंडियन एयरलाइंस भी एमओयू करने जा रही है। इंडिगो जहां घरेलू फ्लाइट मुहैया कराएगी वहीं अकासा एयर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों तरह की फ्लाइट मुहैया कराएगी। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्रेलमैन ने इंडिगो के एविएशन इंस्टीट्यूट खोलने के प्रस्ताव का स्वागत किया है। इंडिगो के इस एविएशन इंसटीट्यूट में नए पॉयलटों की ट्रेनिंग से लेकर विमान रखरखाव इंजीनियरिंग जैसे कई पाठयक्रम भी शुरू करेगी।

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Back to top button