उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजताजातरीननोएडा

Noida Water ATM News: नोएडा में शुरू हुआ Water ATM, मुफ्त और शुद्ध पेयजल की पहल, 20 लीटर पानी मिलेगा शुद्ध

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम.और नोएडा के डीएम मनीष वर्मा ने नोएडा में Water ATM का उद्घाटन किया

नॉएडा, रफ़्तार टुडे। नोएडा के निवासियों के लिए एक शानदार खबर है। अब शहर में हर व्यक्ति को शुद्ध और ठंडा पेयजल आसानी से उपलब्ध होगा, वह भी बिना किसी शुल्क के। यह पहल मुख्य रूप से गरीब और वंचित वर्ग के लोगों के लिए की गई है, ताकि वे आसानी से शुद्ध पानी प्राप्त कर सकें। हाल ही में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम. ने नोएडा में Water ATM का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नोएडा के डीएम मनीष वर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बहुस्तरीय शुद्धिकरण प्रक्रिया से सुसज्जित

नोएडा में स्थापित इस Water ATM की विशेषता यह है कि यह अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित है। इसकी क्षमता 1,000 लीटर प्रति घंटे तक पानी का उत्पादन करने की है। जल विभाग ने इसे कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (CSR) फंड की मदद से स्थापित किया है। इस Water ATM में बहुस्तरीय शुद्धिकरण प्रक्रिया का प्रयोग किया गया है, जिसमें कार्बन फिल्ट्रेशन, सैंड फिल्ट्रेशन, 5-10 माइक्रोन फिल्ट्रेशन और पेबल्स फिल्ट्रेशन तकनीकों का उपयोग किया गया है। यह सभी तकनीकें मिलकर पानी को शुद्ध और पीने योग्य बनाती हैं।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम.और नोएडा के डीएम मनीष वर्मा ने नोएडा में Water ATM का उद्घाटन किया

रिवर्स ऑस्मोसिस तकनीक का उपयोग

इस Water ATM में रिवर्स ऑस्मोसिस (R.O.) तकनीक का भी उपयोग किया गया है, जो पानी में मौजूद फ्लोराइड, क्लोराइड और अन्य अशुद्धियों को हटाने में सहायक होती है। यह तकनीक पानी को पूरी तरह से साफ और शुद्ध बनाती है, जिससे नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मिल सके।

कार्ड के माध्यम से संचालन

इस Water ATM का संचालन एक विशेष कार्ड के माध्यम से किया जाता है, जिसे प्राप्त कर एक दिन में 20 लीटर तक पानी मुफ्त में लिया जा सकता है। इसके अलावा, राहगीरों और अन्य जरूरतमंद लोगों के लिए विशेष वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है, जिससे वे एक लीटर पानी या अपनी बोतल भर सकते हैं।

नागरिकों के लिए निःशुल्क पानी

सीईओ लोकेश एम. ने बताया कि यह Water ATM नागरिकों को मुफ्त में शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। फिलहाल इन Water ATM की स्थापना हरिजन बस्ती के पास सेक्टर 37 और मोरेना बस स्टैंड सेक्टर 35 में की गई है। नोएडा के नागरिक सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक इन Water ATM से पानी प्राप्त कर सकते हैं।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम.और नोएडा के डीएम मनीष वर्मा ने नोएडा में Water ATM का उद्घाटन और water एटीएम का मशीन को समझते हुए

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता

इस पहल का मुख्य उद्देश्य नोएडा के निवासियों के स्वास्थ्य में सुधार लाना है। शुद्ध और स्वच्छ पानी पीने से नागरिकों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। यह पहल न केवल गरीब और वंचित वर्ग के लोगों को लाभान्वित करेगी, बल्कि पूरे शहर के स्वास्थ्य मानकों में भी सुधार लाएगी।

सामाजिक और आर्थिक लाभ

नोएडा में Water ATM की स्थापना से शहर के सामाजिक और आर्थिक जीवन में भी सुधार होगा। शुद्ध पानी की उपलब्धता से विभिन्न बीमारियों में कमी आएगी, जिससे स्वास्थ्य पर खर्च होने वाली राशि में भी बचत होगी। इसके अलावा, मुफ्त पानी की उपलब्धता से गरीब और वंचित वर्ग के लोगों की जीवनशैली में सुधार होगा।

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश एम.और नोएडा के डीएम मनीष वर्मा ने नोएडा में Water ATM का उद्घाटन और water एटीएम का मशीन को समझते हुए

इस पहल से नोएडा के निवासियों को न केवल शुद्ध और ठंडा पेयजल मिलेगा, बल्कि यह शहर के समग्र विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। नोएडा प्राधिकरण की यह कदम वास्तव में सराहनीय है, जिससे शहर के हर व्यक्ति को स्वच्छ पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

रफ़्तार टुडे की पुरानी खबर

Related Articles

Back to top button