ग्रेटर नोएडाटॉप न्यूज

Greater Noida: रयान इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा: पर्यावरण सप्ताह में रचनात्मकता और जागरूकता की बयार

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। रयान इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा ने इस वर्ष पर्यावरण सप्ताह को विशेष उत्साह और रचनात्मकता के साथ मनाया। अध्यक्ष सर डॉ. ऑगस्टीन एफ पिंटो की दूरदर्शी पहल “प्रत्येक एक संयंत्र एक” के तहत आयोजित इस सप्ताह भर के उत्सव में छात्रों के बीच पर्यावरण जागरूकता और जिम्मेदारी को बढ़ावा देने के लिए कई आकर्षक और पर्यावरण के अनुकूल गतिविधियाँ शामिल थीं।

छोटे बच्चों से लेकर वरिष्ठ छात्रों तक की भागीदारी

मोंटेसरी के छोटे छात्रों ने प्लास्टिक मुक्त दिवस मनाने के साथ ही एक वृक्षारोपण अभियान में भी हिस्सा लिया। कक्षा 1 और 2 के छात्रों ने वृक्षारोपण गतिविधियों में भाग लिया और नर्सरी का दौरा कर पौधों और उनकी देखभाल के बारे में सीखा। उन्होंने पर्यावरण के विभिन्न पहलुओं पर केंद्रित एक कार्यशाला में भाग लिया और इको-आर्ट प्रतियोगिता में अपनी रचनात्मकता का प्रदर्शन किया।

रयान इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा: पर्यावरण सप्ताह में रचनात्मकता और जागरूकता की बयार

कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों की रचनात्मकता

कक्षा 3 से 5 के छात्रों ने भी विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लिया। उन्होंने वृक्षारोपण ड्राइव में भाग लिया, टेबल मैट और टेबल प्लांटर्स बनाए, पुरानी सामग्रियों से पेपर बैग और उपयोगिता बैग तैयार किए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण पर केंद्रित पोस्टर भी बनाए।

कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों की कलात्मकता

कक्षा 6 से 8 के छात्रों ने स्व-लिखित कविताओं की रचना और पाठ किया, पर्यावरण के मुद्दों पर एक विशेष सभा आयोजित की और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

कक्षा 9 और 10 के छात्रों की अनूठी पहल

कक्षा 9 और 10 के छात्रों ने पर्यावरण कार्यकर्ता श्री केशव शिखर के सहयोग से “बोटल फॉर चेंज” अभियान का आयोजन किया। इस पहल ने प्लास्टिक की बोतलों के संग्रह और रीसाइक्लिंग को बढ़ावा दिया। उन्होंने अपना वृक्षारोपण अभियान भी आयोजित किया और “प्रकृति डिस्पोजेबल नहीं है” विषय पर पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता में भाग लिया।

रयान इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा: पर्यावरण सप्ताह में रचनात्मकता और जागरूकता की बयार

पर्यावरण सप्ताह का समापन

पर्यावरण सप्ताह के समापन पर एक विशेष सभा आयोजित की गई, जिसमें “पर्यावरण पर जनसंख्या का प्रतिकूल प्रभाव” विषय पर एक अंतर-घर रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता भी शामिल थी। कक्षा 11 और 12 के वरिष्ठ छात्रों ने मोंटेसरी भवन क्षेत्र में वृक्षारोपण ड्राइव के साथ पर्यावरणीय प्रयासों में हिस्सा लिया।

रयान इंटरनेशनल स्कूल की प्रतिबद्धता

रयान इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा, जिम्मेदार वैश्विक नागरिकों को पोषित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो अपने पर्यावरणीय पदचिह्न के प्रति जागरूक हैं। पर्यावरण सप्ताह की सफलता हमारे छात्रों, कर्मचारियों और समुदाय के समर्पण और उत्साह का एक वसीयतनामा है।

#RaftarToday ग्रुप से जुड़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल रफ़्तार टुडे से जुड़े और रफ़्तार टुडे को लाइक करें।

हैशटैग्स: RyanInternationalSchool #EnvironmentWeek #PlantATree #GreenInitiatives #RaftarToday

Related Articles

Back to top button