ग्रेटर नोएडाशिक्षा

Greater Noida News: गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने ISRO के सहयोग से आयोजित की अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रदर्शनी

गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, "प्रदर्शनी में छात्रों की शानदार उपस्थिति ने अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जिज्ञासा और जुनून को प्रज्वलित करने में इसकी सफलता को उजागर किया है। ISRO के साथ इस सहयोग ने युवा मनों को प्रेरित करने और अंतरिक्ष अन्वेषण की संभावनाओं में गहरी रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए एक असाधारण मंच बनाया है।"

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने 1 अगस्त से 3 अगस्त, 2024 तक “विक्रम साराभाई अंतरिक्ष प्रदर्शनी” का आयोजन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सहयोग से किया। इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी ने लगभग 10,000 छात्रों की उपस्थिति दर्ज की, जिसमें 70 से अधिक स्कूलों के छात्र शामिल थे। यह आयोजन विश्वविद्यालय के 35,000 छात्रों के साथ एक अनूठा मंच बन गया, जहां विभिन्न ग्रेड के छात्र ज्ञान साझा कर सके।

प्रदर्शनी की प्रमुख आकर्षण

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के जश्न में आयोजित इस प्रदर्शनी में कई आकर्षक प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया। इनमें वाटर रॉकेट प्रयोग, इंटरएक्टिव मॉडल, ISRO के इतिहास और नवीनतम परियोजनाओं पर जानकारीपूर्ण सत्र शामिल थे। इस कार्यक्रम ने छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति उत्साहित और प्रेरित किया।

प्रमुख अतिथि

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री निलेश एम. देसाई, SAC/ISRO अहमदाबाद के विशिष्ट वैज्ञानिक और निदेशक थे। उन्होंने छात्रों को उपग्रह संचार और ग्रहों के अन्वेषण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने ISRO के विभिन्न रिमोट सेंसिंग और पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रमों पर भी चर्चा की।

गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने ISRO के सहयोग से आयोजित की अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रदर्शनी

विश्वविद्यालय का योगदान

गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “प्रदर्शनी में छात्रों की शानदार उपस्थिति ने अंतरिक्ष विज्ञान के प्रति जिज्ञासा और जुनून को प्रज्वलित करने में इसकी सफलता को उजागर किया है। ISRO के साथ इस सहयोग ने युवा मनों को प्रेरित करने और अंतरिक्ष अन्वेषण की संभावनाओं में गहरी रुचि को प्रोत्साहित करने के लिए एक असाधारण मंच बनाया है।”

वैज्ञानिकों का समर्थन

SAC-ISRO के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री परेश सरवैया ने कहा, “यह प्रदर्शनी छात्रों के लिए अंतरिक्ष विज्ञान को जीवन्त और आकर्षक बनाने का प्रयास करती है। अंतरिक्ष अन्वेषण में उनकी रुचि को प्रज्वलित करके, हम वैज्ञानिकों और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने की आशा करते हैं।”

गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने ISRO के सहयोग से आयोजित की अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रदर्शनी

गलगोटियास यूनिवर्सिटी के बारे में

गलगोटियास यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश में स्थित एक प्रमुख संस्थान है, जो शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए समर्पित है। यह 20 स्कूलों में फैले 200 से अधिक कार्यक्रम प्रदान करता है, जिसमें पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रम शामिल हैं। विश्वविद्यालय नवाचार और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध है और ARIIA रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” स्थिति प्राप्त की है। शिक्षा मंत्रालय नवाचार प्रकोष्ठ (MIC) से 2020 से लगातार उच्चतम 4-स्टार रेटिंग प्राप्त कर रहा है।

गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने ISRO के सहयोग से आयोजित की अत्याधुनिक अंतरिक्ष प्रदर्शनी

#GalgotiasUniversity #ISRO #SpaceExhibition #VikramSarabhai #RaftarToday #SpaceScience #Education #Innovation

#RaftarToday ग्रुप से जुड़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप चैनल रफ्तार टुडे से जुड़े और रफ़्तार टुडे को लाइक करें

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Back to top button