ग्रेटर नोएडाशिक्षा

Galgotia University News: “गलगोटियास विश्वविद्यालय में ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के अंतर्गत शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन”

नोएडा, रफ़्तार टुडे: गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन के तत्वावधान में गलगोटियास विश्वविद्यालय में ‘नशा मुक्त भारत अभियान’ के अंतर्गत एक शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस महत्वपूर्ण अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्रों और शिक्षकों ने एकजुट होकर नशे से दूर रहने और समाज में इसके प्रति जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया।

बच्चों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता

समारोह के मुख्य अतिथि, जिला गौतम बुद्ध नगर के मुख्य विकास अधिकारी श्री जनार्दन सिंह ने अपने संबोधन में नशे के दुष्प्रभावों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “बच्चों के अन्दर उत्कंठा होती है और उनका मन बुराई की ओर जल्द ही आकृष्ट हो जाता है। इसलिए माता-पिता और शिक्षकों को उनकी गतिविधियों पर पैनी नज़र रखनी चाहिए जिससे वे नशे के दलदल में न फँसें।”

समाज के विकास में विद्यार्थियों की भूमिका

जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री सतीश कुमार ने छात्रों की सराहना करते हुए कहा, “आज आप सभी ने भारत को नशा मुक्त करने की जो शपथ ली है, उसे जीवन भर निभाना होगा। तभी आप एक अच्छे समाज और एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कर सकेंगे।” उन्होंने विश्वविद्यालय में अनुशासन की प्रशंसा करते हुए विद्यार्थियों को एक जिम्मेदार नागरिक बनने की प्रेरणा दी।

युवाओं की भूमिका पर केंद्रीय मंत्री का संदेश

भारत सरकार के केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री श्री रामदास बंडु आठवले ने ऑनलाइन संबोधन के माध्यम से युवाओं को इस मिशन को सफल बनाने की अपील की। उन्होंने कहा, “युवा देश की रीढ़ हैं। हमें एक ऐसी युवा टीम तैयार करनी है जो देश के नक्शे को बदल कर भारत को पूर्ण रूप से नशा मुक्त बना सके।”

गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलपति का संदेश

गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. के. मल्लिखार्जुन बाबू ने समारोह के दौरान विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा, “नशे की बुरी आदत ने युवाओं के जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसलिए यह अत्यंत आवश्यक है कि युवा नशे से दूर रहें। आज आपने जो शपथ ली है, उसे जीवनभर निभाएं। योग और प्राणायाम जैसी विधाओं को अपने जीवन में अपनाकर नशे से दूर रहें।”

समारोह का महत्व और भविष्य की दिशा

यह शपथ ग्रहण समारोह न केवल विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगा बल्कि समाज में नशा मुक्ति के प्रति जागरूकता फैलाने का भी महत्वपूर्ण कार्य करेगा। गलगोटियास विश्वविद्यालय का यह आयोजन नशा मुक्त भारत के अभियान को एक नई दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

#NashaMuktBharat #GalgotiasUniversity #SayNoToDrugs #YouthAgainstDrugs

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Back to top button