ग्रेटर नोएडाग्रेटर नोएडा वेस्टताजातरीननोएडा

Noida News: इस सोसायटी में बड़ा लिफ्ट हादसा, 4 महीने की बच्ची समेत कईयों की अटकी जान, पांचवीं मंजिल से गिरकर तीसरी पर रुक गई लिफ्ट

सुरक्षा के मुद्दे को उजागर कर दिया है। लिफ्ट में मौजूद लोगों का कहना है कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन बिल्डर ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि बिल्डर की ओर से लिफ्ट के रखरखाव में भारी लापरवाही बरती जा रही है, जिससे आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं। लोगों ने इस गंभीर समस्या पर चिंता जताई है और उचित कदम उठाने की मांग की है।

नोएडा, रफ़्तार टुडे। नोएडा-ग्रेटर नोएडा की सोसाइटीज़ में लिफ्ट हादसे थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हर दिन किसी न किसी सोसाइटी से लिफ्ट हादसे की खबर सामने आती है। ताजा मामला नोएडा के सेक्टर 134 स्थित जेपी क्लासिक सोसाइटी (Jaypee Classic Society) का है, जहां एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। बी-2 बिल्डिंग की एक लिफ्ट अचानक पांचवीं मंजिल से गिरने लगी और सीधे तीसरी मंजिल पर जाकर रुक गई। इस दौरान लिफ्ट में कई लोग सवार थे, जिनमें 4 महीने की बच्ची भी शामिल थी।

कैसे हुआ हादसा?
इस हादसे के समय लिफ्ट में नोएडा विलेज रेसिडेंट्स एसोसिएशन (Noida Village Residents Association) के अध्यक्ष रंजन तोमर के परिवार के सदस्य सवार थे। लिफ्ट में उनकी बड़ी बहन संगीता चौहान, पुत्री तन्वी चौहान, पत्नी राखी तोमर चौहान, 4 साल का बेटा रुद्र प्रताप सिंह तोमर और 4 महीने की बेटी तेजस्विनी भी मौजूद थे। उनके अलावा तीन अन्य व्यक्ति भी लिफ्ट में थे। लिफ्ट अचानक से गिरने लगी, जिससे सभी में दहशत फैल गई। गनीमत रही कि तीसरी मंजिल पर लिफ्ट रुक गई और कुछ देर बाद दरवाजा खुलने से सभी लोग सुरक्षित बाहर निकल सके।

बड़ा लिफ्ट हादसा, 4 महीने की बच्ची समेत कईयों की अटकी जान, पांचवीं मंजिल से गिरकर तीसरी पर रुक गई लिफ्ट

निवासियों ने लगाया गंभीर आरोप
इस घटना ने फिर से लिफ्ट सुरक्षा के मुद्दे को उजागर कर दिया है। लिफ्ट में मौजूद लोगों का कहना है कि इस तरह की घटनाएं पहले भी हो चुकी हैं, लेकिन बिल्डर ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। स्थानीय निवासियों का आरोप है कि बिल्डर की ओर से लिफ्ट के रखरखाव में भारी लापरवाही बरती जा रही है, जिससे आए दिन ऐसी घटनाएं हो रही हैं। लोगों ने इस गंभीर समस्या पर चिंता जताई है और उचित कदम उठाने की मांग की है।

निवासियों के चार अहम सवाल

  1. लिफ्ट एक्ट कानून का क्या हुआ? – राज्य सरकार ने लिफ्ट एक्ट लागू कर दिया है, लेकिन प्रशासन, पुलिस, और प्राधिकरण इसे लागू क्यों नहीं कर रहे हैं?
  2. फायर इक्विपमेंट्स की सही ऑडिट और मरम्मत क्यों नहीं हो रही? – बिल्डर नियमित रूप से उपकरणों का रखरखाव नहीं कर रहे हैं, जिससे लिफ्ट और सुरक्षा उपकरण खराब हो रहे हैं।
  3. हाई राइज बिल्डिंग्स का स्ट्रक्चरल ऑडिट क्यों नहीं किया जा रहा? – इसके लिए लगातार मांग की जा रही है, लेकिन अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है।
  4. सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स (STP) का सही क्रियान्वयन क्यों नहीं हो पा रहा? – इस वजह से हाउसिंग सोसाइटीज़ में रहने वाले लोग परेशान हो रहे हैं।
बड़ा लिफ्ट हादसा, 4 महीने की बच्ची समेत कईयों की अटकी जान, पांचवीं मंजिल से गिरकर तीसरी पर रुक गई लिफ्ट

Jaypee Classic Society #Lift #LiftAccident #Raftartoday #Noida #Society #Noida Village Residents Association #STP

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

Related Articles

Back to top button