शिक्षाग्रेटर नोएडा

GLBajaj University News: जीएल बजाज इंस्टीट्यूट के एमबीए छात्र आयुष बंसल, मिला डॉ. अब्दुल कलाम स्टार्टअप यूथ सेरेमनी में सम्मान, सोलर-पावर्ड वायरलेस कीचेन पावर बैंक प्रोजेक्ट को मिली सराहना

जीएल बजाज संस्थान के वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने आयुष बंसल और उनकी टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह सम्मान उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण और सकारात्मक प्रभाव डालने के प्रति समर्पण को दर्शाता है।

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। जीएल बजाज इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, ग्रेटर नोएडा के एमबीए छात्र आयुष बंसल ने एक बार फिर अपने उत्कृष्ट नवाचार से कॉलेज का नाम रोशन किया है। आयुष को उनके अभिनव प्रोजेक्ट “सोलर-पावर्ड वायरलेस कीचेन पावर बैंक सिस्टम” के लिए दिल्ली में आयोजित प्रतिष्ठित “डॉ. अब्दुल कलाम स्टार्टअप यूथ सेरेमनी” में सम्मानित किया गया। इस प्रोजेक्ट ने न केवल आयुष को सराहना दिलाई, बल्कि उन्हें और उनके मेंटर डॉ. पूर्णेंदु शेखर एवं सुरभि अग्रवाल को इंडियन पेटेंट एडवांसड सर्च सिस्टम द्वारा पेटेंट भी प्रदान किया गया, जो उनकी उद्यमशीलता की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ है।

आयुष बंसल का अभिनव प्रोजेक्ट: सोलर-पावर्ड वायरलेस कीचेन पावर बैंक

आयुष बंसल के इस प्रोजेक्ट की खासियत है कि यह एक छोटे और वायरलेस कीचेन के आकार में एक पावर बैंक है, जो सौर ऊर्जा से चार्ज होता है और इसकी मोटाई मात्र 12 एमएम है। इसे न केवल पेनड्राइव की तरह लैपटॉप और मोबाइल में आसानी से उपयोग किया जा सकता है, बल्कि यह सौर ऊर्जा के साथ-साथ विद्युत ऊर्जा से भी चार्ज हो सकता है। इसका मूल्य भी काफी किफायती होगा, जिससे यह आम लोगों के लिए सुलभ बनेगा।

रफ़्तार टुडे की न्यूज

उत्पाद की तकनीकी विशेषताएं और लाभ

जीएलबीसीआरआई के जनरल मैनेजर, डॉ. पूर्णेंदु शेखर पांडेय ने इस उत्पाद की तकनीकी विशेषताओं को स्पष्ट करते हुए बताया कि यह सोलर पावर्ड कीचेन पावर बैंक सिस्टम एक उच्च दक्षता वाले सोलर पैनल का उपयोग करता है। यह पैनल सौर ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है और उसे एक लिथियम-आयन बैटरी में संग्रहीत करता है। इसके बाद वायरलेस चार्जिंग के माध्यम से यह बैटरी विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बिजली प्रदान करती है। इसके अलावा, क्यूई वायरलेस चार्जिंग मानकों के साथ लिथियम-आयन बैटरी की चार्जिंग और डिस्चार्जिंग प्रक्रिया की निगरानी और विनियमन भी सुनिश्चित किया गया है।

कॉलेज प्रबंधन की प्रतिक्रिया

जीएल बजाज संस्थान के वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने आयुष बंसल और उनकी टीम को इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए कहा कि यह सम्मान उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण और सकारात्मक प्रभाव डालने के प्रति समर्पण को दर्शाता है। कॉलेज के निदेशक, डॉ. मानष कुमार मिश्रा ने भी इस अवसर पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि जीएलबीसीआरआई नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है, जिससे छात्रों के बहुमुखी विकास के साथ-साथ उद्यमशीलता को भी प्रोत्साहन मिले।

नवाचार और उद्यमशीलता के प्रति प्रतिबद्धता

आयुष बंसल और उनकी टीम की यह उपलब्धि केवल व्यक्तिगत सफलता की कहानी नहीं है, बल्कि यह जीएल बजाज इंस्टीट्यूट के उन प्रयासों का प्रमाण भी है जो छात्रों को नवाचार, शोध और उद्यमशीलता के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस प्रोजेक्ट की सफलता ने संस्थान को गर्वित किया है और अन्य छात्रों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनने का काम किया है।

#GLBajajInstitute #Innovation #Startup #RaftarToday


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Back to top button