ग्रेटर नोएडा

शिक्षक: समाज के सच्चे निर्माता और युग परिवर्तनकारी

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। अक्सर कहा जाता है, “एक शिक्षक एक कलम से और एक किताब से दुनिया बदल सकते हैं,” लेकिन मेरे विचार में शिक्षक एक युग को बदलने की ताकत रखते हैं। शिक्षक केवल जानकारी देने वाले नहीं, बल्कि समाज के सच्चे निर्माता होते हैं, जो हमें जीवन के सही मूल्यों से अवगत कराते हैं।

शिक्षक की डांट को बच्चे कभी-कभी नकारात्मक रूप में लेते हैं, और उनके प्रति दुर्भावनाएं पाल लेते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि वही डांट जीवन की वास्तविक चुनौतियों के लिए मार्गदर्शन प्रदान करती है। एक कमरे में किताबी ज्ञान देना आसान हो सकता है, लेकिन जीवन के मूल्यों और आदर्शों का संचार एक सच्चा शिक्षक ही कर सकता है।

आज के समय में, जब बच्चे मानसिक तौर पर तेजी से बड़े हो जाते हैं और अच्छे-बुरे का ज्ञान प्राप्त कर लेते हैं, शिक्षक उन्हें सही राह दिखाने का काम करते हैं। चाहे वह गलत आदतों को सुधारने का प्रयास हो या सही दिशा में प्रेरित करने का, शिक्षक की भूमिका जीवन में महत्वपूर्ण होती है। उनके तरीके चाहे अलग-अलग हों, लेकिन उद्देश्य हमेशा एक ही होता है – छात्रों को बेहतर इंसान बनाना।

शिक्षक का दर्जा केवल एक डिग्री से नहीं बल्कि अनुभव से बनता है। भारत जैसे देश में, गुरुओं को हमेशा से उच्च स्थान दिया गया है, चाहे सतयुग हो या द्वापर, हमारी सभ्यता और संस्कृति के विकास में गुरुओं का योगदान अतुलनीय है।

बच्चे हमेशा अपने उन शिक्षकों को याद रखते हैं जिनसे उन्हें आत्मीयता महसूस होती है। शिक्षक स्कूल में हमारे माता-पिता का स्थान लेते हैं, और इस कारण से उनकी सीख और मार्गदर्शन जीवनभर हमारे साथ रहते हैं। हमारे शिक्षक बिना किसी भेदभाव के हमें समान रूप से प्रेम करते हैं, और हमारा कर्तव्य है कि हम सदा उनका सम्मान करें और उनके नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में ढालें।

शिक्षक पर बहुत कुछ लिखा जा सकता है, लेकिन मैं अपनी कलम को यहीं विराम देता हूं, इस कामना के साथ कि हमारे शिक्षक हमें हमेशा अपने आशीर्वाद से नवाजते रहें और हमारा मार्गदर्शन करते रहें।

Yuvraj Singh Naruka,
Class-10, Ursuline Convent School, Gr Noida

Tags: GreaterNoidaNews #NoidaNews #Noida #UP #NCR #RaftarToday #UPNews #TeachersDay #GuruShishya #Education

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

Related Articles

Back to top button