ग्रेटर नोएडाताजातरीन

Shardha University News : राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका पर शारदा विश्वविद्यालय , में भव्य विचार गोष्ठी का आयोजन

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। शारदा विश्वविद्यालय के ए. पी. जे. अब्दुल कलाम ऑडिटोरियम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संपर्क विभाग, नोएडा द्वारा “राष्ट्र निर्माण में शिक्षक की भूमिका” विषय पर एक भव्य विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों के महत्व पर चर्चा करना और उनकी भूमिका को समझाना था। गोष्ठी की शुरुआत मां भारती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन से हुई, जिसमें शहर के प्रमुख शिक्षाविद, समाजसेवी, शोधकर्ता और शिक्षक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

प्रफुल्ल केतकर ने शिक्षक की भूमिका को बताया अत्यधिक महत्वपूर्ण
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, प्रफुल्ल केतकर (संपादक, ऑर्गेनाइजर), ने अपने विचार रखते हुए कहा कि शिक्षकों की जिम्मेदारी केवल ज्ञान प्रदान करने तक सीमित नहीं है, बल्कि वे छात्रों के मन को छूते हुए उनमें देशभक्ति, अनुशासन और सेवाभाव का संचार करते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षकों को विद्यार्थियों को भारत की गौरवशाली इतिहास की सही जानकारी देनी चाहिए और मिथ्या कथाओं को सुधारना चाहिए, ताकि राष्ट्रचेतना जीवित रहे। उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से राष्ट्र के पुनर्निर्माण की आवश्यकता है।

वाई. के. गुप्ता ने भारतीयता और संस्कृति का किया आह्वान
कार्यक्रम के अध्यक्ष और शारदा विश्वविद्यालय के प्रति कुलाधिपति वाई. के. गुप्ता ने कहा कि शिक्षक समाज के सशक्तिकरण में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय संस्कृति, मातृभाषा और राष्ट्र आराधना में शिक्षकों को आगे आना चाहिए। शिक्षक केवल पाठ्यक्रम पूरा करने तक सीमित न रहें, बल्कि विद्यार्थियों को भारतीयता की सच्ची भावना से भी परिचित कराएं।

वेदपाल ने शिक्षक की व्यापक जिम्मेदारियों पर किया जोर
विशिष्ट अतिथि वेदपाल (प्रांत सह संपर्क प्रमुख, मेरठ प्रांत) ने कहा कि वर्तमान समय में शिक्षकों की जिम्मेदारी केवल शैक्षणिक क्षेत्र तक सीमित नहीं है, बल्कि उन्हें छात्रों में समाज की बेहतरी के लिए कार्य करने की भावना का संचार करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे विद्यार्थियों को केवल जीविका कमाने तक सीमित न रखें, बल्कि उन्हें राष्ट्र की प्रगति के लिए योगदान करने के लिए प्रेरित करें।

शिक्षकों को राष्ट्र का असली निर्माता बताया गया
गोष्ठी के समापन में वक्ताओं ने यह संदेश दिया कि शिक्षक समाज और राष्ट्र के असली निर्माता होते हैं। उनका योगदान अनमोल है और उन्हें सदैव सराहा जाना चाहिए। राष्ट्र के निर्माण और विकास में शिक्षकों की भूमिका को विशेष महत्व देते हुए इस कार्यक्रम ने शिक्षकों को अपनी जिम्मेदारियों के प्रति और अधिक जागरूक किया।

#RaftarToday #GreaterNoida #ShardaUniversity #TeacherRole #RashtriyaSwayamsevakSangh #EducationConference #NationBuilding #PrafulKetkar #YKGupta #Vedpal #TeacherEmpowerment

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।
Raftar Today WhatsApp Channel
Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button