ग्रेटर नोएडाताजातरीनदादरीब्रेकिंग न्यूज़
Trending

खुशखबरी Dadri Greater Noida Phase 2 News : दादरी-ग्रेटर नोएडा के बीच सफर होगा और भी आसान, पल्ला में 6 लेन का विशाल रेलवे ओवरब्रिज बनेगा, यात्रीगण खुश, मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब को मिलेगा बड़ा फायदा

इस पुल के बन जाने से कई फायदे होंगे। एक तो पश्चिमी क्षेत्रों जैसे ग्रेटर नोएडा, नोएडा और दिल्ली आदि की तरफ से आने वाले लोगों के लिए ग्रेटर नोएडा रेलवे टर्मिनल तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा की 105 मीटर रोड को भी एनएच-91 से जोड़ा जा रहा है। जिससे दादरी एवम ग्रेटर नोएडा फेस-2 के क्षेत्रों से एमएमटीएच के बीच आवाजाही आसान हो जाएगी। 105 मीटर रोड को एनएच-91 से जोड़ने के लिए 60 मीटर चौड़ी रोड बनाने का जल्द शुरू होने जा रहा है। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। ग्रेटर नोएडा फेस टू इसी तरफ बसाने की योजना पर काम चल ही रहा है।

ग्रेटर नोएडा फेस-2, रफ्तार टुडे। अगर आप दादरी से ग्रेटर नोएडा के बीच रोजाना सफर करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। पल्ला के पास रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहा रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) अब 6 लेन का होगा, जिससे यात्री और वाहन चालक दोनों के लिए सफर बेहद आसान और सुगम होने वाला है। पहले इस पुल को 4 लेन का बनाया जा रहा था, लेकिन इंटीग्रेटेड इंडस्ट्रियल टाउनशिप ग्रेटर नोएडा लिमिटेड (IITGNL) की विशेष पहल से इसमें 2 और लेन जोड़ने की स्वीकृति मिल गई है।

आईआईटीजीएनएल के प्रबंध निदेशक एनजी रवि कुमार ने उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार से निरंतर प्रयासों के बाद इस परियोजना के लिए मंजूरी प्राप्त की। इस ओवरब्रिज का निर्माण 194 करोड़ रुपये की भारी लागत से किया जा रहा है। आईआईटीजीएनएल 75 करोड़ रुपये का खर्च वहन करेगा, जबकि बाकी खर्च डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन (DFCC) उठाएगा। पुल का काम पहले ही शुरू हो चुका है और अगले डेढ़ साल में इसके पूरा होने की उम्मीद है।

मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब को मिलेगा बड़ा फायदा

बोड़ाकी के पास विकसित हो रहा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब (MMTH) भी इस ओवरब्रिज के निर्माण से काफी लाभान्वित होगा। यह हब ग्रेटर नोएडा रेलवे टर्मिनल के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहाँ से पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल की ओर जाने वाली 50 से अधिक ट्रेनें चलेंगी। इसके साथ ही, अंतर्राज्यीय और लोकल बस सेवाएं भी यहां से शुरू की जाएंगी। इससे औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिकों और यात्रियों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में बेहद सहूलियत होगी।

ग्रेटर नोएडा फेस-2 और दादरी के यात्रियों के लिए खुशखबरी

इस रेलवे ओवरब्रिज के बनने से ग्रेटर नोएडा फेस-2 को भी बड़े लाभ मिलेंगे। 105 मीटर चौड़ी रोड को एनएच-91 से जोड़ने का काम जल्द ही शुरू होने वाला है, जिससे दादरी और ग्रेटर नोएडा फेस-2 के बीच आवागमन और भी सुगम हो जाएगा। पुल के बनने के बाद, यात्री और वाहन चालक लंबे जाम और रेलवे क्रॉसिंग पर इंतजार से बच सकेंगे।

50 से अधिक ट्रेनें चलेंगी


पूरब की ओर जाने वाली 50 से अधिक ट्रेनें ग्रेटर नोएडा टर्मिनल से चलेंगी। जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल आदि की ओर जाने वाले यात्रियों को बड़ी सहूलियत हो जाएगी। उन्हें दिल्ली, नई दिल्ली और आनंद विहार रेलवे स्टेशन जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी तरह अंतर्राज्यीय और लोकल बस अड्डा बन जाने से उद्योगों में काम करने वालों के लिए अपने घर जाना आसान हो जाएगा। यहीं से लोकल बसें भी मिला करेंगी।

मेट्रो कनेक्टीविटी भी होगी


इसके अलावा नोएडा-ग्रेटर नोएडा को जोड़ते हुए डिपो स्टेशन से मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब तक मेट्रो कनेक्टीविटी भी होगी। इन परियोजनाओं की कागजी प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगले छह माह में यह सभी परियोजनाओं का निर्माण शूरू करने की तैयारी है। इस बीच पल्ला के पास रेलवे लाइन पार करने के लिए रेलवे की तरफ से चार लेन का ओवरब्रिज बनाया जा रहा है।

रेलवे टर्मिनल से पूर्वांचल जाने वालों को मिलेगी राहत

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्रियों के लिए यह ओवरब्रिज और रेलवे टर्मिनल एक बड़ा वरदान साबित होगा। अब यात्रियों को दिल्ली, नई दिल्ली या आनंद विहार स्टेशन जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि ग्रेटर नोएडा रेलवे टर्मिनल से ही सीधी ट्रेन पकड़ सकेंगे। यह परिवहन सुविधा क्षेत्रीय विकास और यात्रियों की सहूलियत में बड़ा बदलाव लाएगी।

फायदे की पूरी लिस्ट

ग्रेटर नोएडा-दादरी के बीच यातायात होगा बेहद सुगम।

रेलवे ओवरब्रिज से एमएमटीएच और ग्रेटर नोएडा रेलवे टर्मिनल को बड़ा लाभ।

औद्योगिक क्षेत्रों में काम करने वाले यात्रियों के लिए आवागमन होगा आसान।

दादरी और ग्रेटर नोएडा फेस-2 के बीच सफर होगा तेज और आरामदायक।

105 मीटर रोड के एनएच-91 से जुड़ने से कनेक्टिविटी और भी मजबूत होगी।

आईआईटीजीएनएल ने इस ओवरब्रिज को छह लेन बनाने के लिए प्रयास किया।

194 करोड़ रुपये खर्च इस काम पर होंगे


आईआईटीजीएनएल के प्रबंध निदेशक और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने इसके लिए उत्तर प्रदेश शासन और भारत सरकार से निरंतर प्रयास किए। अब इसका लाभ मिल गया है। इस ओवरब्रिज को छह लेन का बनाने को मंजूरी मिल गई है। इस पर कुल खर्च लगभग 194 करोड़ रुपये खर्च हो रहे हैं, जिसमें से करीब 75 करोड़ रुपये ग्रेटर नोएडा और शेष रकम डी एफ सी सी वहन कर रहा है। इस पर काम पहले ही शुरू हो चुका है। अगले डेढ़ साल में इसका निर्माण पूरा हो जाने की उम्मीद है।

पुल बनने से होंगे कई अहम फायदे


इस पुल के बन जाने से कई फायदे होंगे। एक तो पश्चिमी क्षेत्रों जैसे ग्रेटर नोएडा, नोएडा और दिल्ली आदि की तरफ से आने वाले लोगों के लिए ग्रेटर नोएडा रेलवे टर्मिनल तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा की 105 मीटर रोड को भी एनएच-91 से जोड़ा जा रहा है। जिससे दादरी एवम ग्रेटर नोएडा फेस-2 के क्षेत्रों से एमएमटीएच के बीच आवाजाही आसान हो जाएगी। 105 मीटर रोड को एनएच-91 से जोड़ने के लिए 60 मीटर चौड़ी रोड बनाने का जल्द शुरू होने जा रहा है। इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी की जा रही है। ग्रेटर नोएडा फेस टू इसी तरफ बसाने की योजना पर काम चल ही रहा है।

हैशटैग: GreaterNoida #Dadri #RailwayOverBridge #InfrastructureDevelopment #MMTH #RailwayTerminal #UttarPradeshDevelopment #IITGNL #DFCC #TransportationHub #GreaterNoidaNews #RaftarToday #NoidaNews #NoidaUpdates #DevelopmentInNoida #TrafficSolutions #RoadSafety #InfrastructureGrowth


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।
Raftar Today चैनल पर जुड़ें

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ़्तार टुडे ग्रुप की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button