शिक्षाग्रेटर नोएडा

GL Bajaj University News : जीएलबीआईएमआर में “वित्तीय कौशल प्रबंधन और लेखांकन अनिवार्यताएँ” विषय पर विशेष वार्ता सत्र आयोजित

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा स्थित जीएलबीआईएमआर (GLBIMR) संस्थान में “वित्तीय कौशल: प्रबंधन और लेखांकन अनिवार्यताएँ” विषय पर एक विशेष वार्ता सत्र का आयोजन किया गया। इस सत्र में वर्तमान छात्रों के साथ-साथ पूर्व छात्रों ने भी उत्साहपूर्वक भाग लिया। सत्र का नेतृत्व यूफ्लेक्स लिमिटेड, होलोग्राफी डिवीजन की सहायक प्रबंधक अंकिता दीक्षित ने किया, जो इस विषय में एक विशेषज्ञ मानी जाती हैं।

वित्तीय प्रबंधन और लेखांकन की अनिवार्यताएँ

विभागाध्यक्ष आनंद राय ने सत्र की शुरुआत करते हुए अंकिता दीक्षित का मोमेंटो देकर सम्मान किया और उनके योगदान की सराहना की। अंकिता दीक्षित ने अपने वक्तव्य में व्यवसायिक निर्णय लेने की प्रक्रिया में वित्तीय प्रबंधन और लेखांकन की अनिवार्यताओं पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों को बताया कि किस तरह लेखांकन और वित्त के बिना किसी व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाना संभव नहीं है।

उन्होंने बजट, नकदी प्रवाह विश्लेषण, वित्तीय पूर्वानुमान, और वित्तीय विश्लेषण जैसी महत्वपूर्ण अवधारणाओं की बारीकियों को समझाते हुए कहा कि इन कौशलों में निपुणता प्राप्त करना किसी भी प्रबंधक के लिए आवश्यक है। उन्होंने प्रबंधकों के लिए इनकी प्रासंगिकता और महत्व को रेखांकित किया।

वित्तीय जटिलताओं का समाधान और कौशल विकास

सत्र के दौरान अन्य वक्ताओं ने भी वित्तीय प्रबंधन में आमतौर पर होने वाली गलतियों से बचने और रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए आवश्यक रणनीतियों पर चर्चा की। उन्होंने छात्रों को वित्तीय जटिलताओं का समाधान खोजने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने और व्यावसायिक जगत में प्रतिस्पर्धात्मक बने रहने के तरीके बताए।

छात्रों के लिए प्रेरणादायक संदेश

सत्र के अंत में, सभी छात्रों को अपने कौशलों को नियमित अभ्यास में लाने और व्यवसाय में वित्त की गहन समझ विकसित करने के लिए प्रेरित किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन प्रोफेसर निधि श्रीवास्तव ने किया।

#GLBIMR #FinancialSkills #ManagementEssentials #AccountingFundamentals #FinanceWorkshop #CareerDevelopment #StudentEngagement #RaftarToday #GreaterNoidaNews

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Join the Raftar Today WhatsApp Channel

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ्तार टुडे ग्रुप की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button