शिक्षाग्रेटर नोएडा

Galgotia University News : गलगोटियास विश्वविद्यालय ने “भारत और लैटिन अमेरिका में लिंग आधारित हिंसा, लोकतांत्रिक प्रतिक्रियाओं की असंभावनाओं का मानचित्रण” पर आयोजित किया अतिथि व्याख्यान

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। गलगोटियास विश्वविद्यालय के विधि संकाय के जेंडर स्टडीज सेंटर द्वारा हाल ही में “लिंग आधारित हिंसा: भारत और लैटिन अमेरिका में लोकतांत्रिक प्रतिक्रियाओं की असंभावनाओं का मानचित्रण” पर एक महत्वपूर्ण अतिथि व्याख्यान आयोजित किया गया। इस विचारोत्तेजक व्याख्यान का उद्देश्य लिंग आधारित हिंसा से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करना और दोनों क्षेत्रों में इस तरह की हिंसा से निपटने के लोकतांत्रिक दृष्टिकोण की चुनौतियों पर चर्चा करना था। साथ ही, यह कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के तहत विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

कार्यक्रम में मुख्य वक्ता मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) से वरिष्ठ शोधकर्ता जूलियो डियाज़ काल्डेरॉन थे, जिन्होंने भारत और लैटिन अमेरिका में लिंग आधारित हिंसा के विभिन्न आयामों का गहन विश्लेषण प्रस्तुत किया। उन्होंने इन दोनों क्षेत्रों में हिंसा के खिलाफ लोकतांत्रिक प्रतिक्रियाओं की तुलना करते हुए इस दिशा में आने वाली चुनौतियों को रेखांकित किया। काल्डेरॉन के व्याख्यान ने बहुसत्तात्मकता, लोकतांत्रिक प्रक्रिया, और हिंसा के प्रति विभिन्न दृष्टिकोणों पर गहन दृष्टि प्रदान की, जिससे प्रतिभागियों को इस गंभीर मुद्दे पर सहयोगी प्रयासों और ज्ञान के आदान-प्रदान की आवश्यकता पर जोर देने का अवसर मिला।

इस कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय की निदेशक संचालन सुश्री आराधना गलगोटिया और कुलपति प्रो. के.एम. बाबू के नेतृत्व में हुआ। उन्होंने मुख्य वक्ता का स्वागत किया और इस बात पर जोर दिया कि यह व्याख्यान विश्वविद्यालय की सामाजिक न्याय के प्रति प्रतिबद्धता को और मजबूत करता है। इस प्रकार के आयोजन समाज के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।

विधि संकाय के डीन, प्रो. डॉ. आदित्य तोमर, ने भी अपने मार्गदर्शन से इस कार्यक्रम को सफल बनाया और इस तरह की चर्चाओं की प्रासंगिकता पर जोर दिया। एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मानसी सिन्हा और सहायक प्रोफेसर डॉ. शुभरंगना पुंदीर ने इस कार्यक्रम का समन्वय और आयोजन सफलतापूर्वक किया। उनके समर्पित प्रयासों ने विश्वविद्यालय की शैक्षणिक उत्कृष्टता और समाज के विकास में योगदान को उजागर किया।

इस आयोजन ने गलगोटियास विश्वविद्यालय के उस मिशन को और सुदृढ़ किया जिसमें विश्वविद्यालय महत्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों पर सहयोगात्मक और बौद्धिक रूप से प्रेरणादायक पहलों के माध्यम से समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने का प्रयास करता है।


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Raftar Today व्हाट्सएप चैनल

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

हैशटैग्स: RaftarToday #GenderViolence #GalgotiasUniversity #SocialJustice #MIT #IndiaLatinAmerica #SDGs #GreaterNoida #AcademicExcellence

रफ़्तार टुडे की न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button