शिक्षाग्रेटर नोएडा

Galgotia University News : गलगोटिया यूनिवर्सिटी में महिला सशक्तिकरण और व्यक्तिगत स्वच्छता पर जोर, “बी योर ओन बॉस” कार्यशाला के माध्यम से छात्राओं में आत्मविश्वास का संचार

गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, "हम एक सुरक्षित और सशक्त वातावरण प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं, ताकि हमारी छात्राएं बिना किसी चिंता के अपने अकादमिक और व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। जब माता-पिता अपनी बेटियों को हमारे पास भेजते हैं, तो हम उस भरोसे को बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं।"

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने अपने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजीएस) और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने के प्रति प्रतिबद्धता के तहत महिला छात्रों के लिए एक अनूठी और प्रेरणादायक व्यक्तित्व विकास कार्यशालाबी योर ओन बॉस (बीवायओबी)” का आयोजन किया। यह कार्यशाला प्रोक्रेटर एंड गैंबल और जिलेट के प्रशिक्षण साझेदार, राइट साइड स्टोरी के सहयोग से आयोजित की गई, जिसमें छात्राओं को आत्मनिर्भर बनने, व्यक्तिगत स्वच्छता, ग्रूमिंग और स्वस्थ जीवनशैली के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया गया।

कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित स्वामी विवेकानंद ऑडिटोरियम में किया गया, जहाँ अपराजिता बसु, जो इस क्षेत्र में अपनी विशेषज्ञता के लिए जानी जाती हैं, ने छात्रों को व्यक्तिगत स्वच्छता और मासिक धर्म स्वच्छता जैसे गंभीर मुद्दों पर खुलकर चर्चा करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने छात्राओं को न केवल मिथकों से लड़ने की बल्कि अपने स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक रहने की शिक्षा दी। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे ये आदतें एक बेहतर और स्वस्थ जीवनशैली की दिशा में महत्वपूर्ण हैं।

इस कार्यशाला में 210 से अधिक छात्राएं और फैकल्टी सदस्य उपस्थित रहे। छात्रों ने न केवल इस कार्यशाला का हिस्सा बनने में उत्साह दिखाया बल्कि व्यक्तिगत सवाल पूछकर अपने विचार भी साझा किए। कार्यक्रम के सफल आयोजन में लिबरल एजुकेशन स्कूल की 10 छात्राओं ने स्वयंसेवा की, जिन्होंने न केवल टीमवर्क बल्कि नेतृत्व कौशल का भी परिचय दिया।

गलगोटियास यूनिवर्सिटी की ऑपरेशन्स डायरेक्टर श्रीमती आराधना गलगोटिया ने महिला छात्रों की भलाई और सुविधा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा, “हम अपने कैंपस में सेनेटरी वेंडिंग मशीनों की सुविधा से यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि छात्राओं के लिए 24/7 हाइजीन उत्पाद उपलब्ध हों।”

वहीं, गलगोटियास यूनिवर्सिटी के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “हम एक सुरक्षित और सशक्त वातावरण प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं, ताकि हमारी छात्राएं बिना किसी चिंता के अपने अकादमिक और व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित कर सकें। जब माता-पिता अपनी बेटियों को हमारे पास भेजते हैं, तो हम उस भरोसे को बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास करते हैं।”

कार्यशाला के आयोजन को लेकर कुलपति, डॉ. के० मल्लिखार्जुना बाबू ने कहा, “यह न केवल व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में है, बल्कि छात्रों के समग्र विकास के लिए भी महत्वपूर्ण है। हम चाहते हैं कि हमारे छात्र जीवन की चुनौतियों का आत्मविश्वास से सामना करें और इसके लिए हम उन्हें हर तरह का समर्थन देने के लिए तैयार हैं।”

माननीय चांसलर के सलाहकार, डॉ. रेनू लूथरा ने कहा कि “लैंगिक समानता और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजीएस) की प्राप्ति के लिए जागरूकता महत्वपूर्ण है। हम गर्व महसूस करते हैं कि गलगोटियास यूनिवर्सिटी इस दिशा में प्रभावी कदम उठा रही है।”

इस कार्यक्रम के अंतर्गत छात्रों को हाइजीन किट्स भी वितरित की गईं, जिसमें सेनेटरी पैड्स, रेजर और अन्य उत्पाद शामिल थे। इससे छात्राओं में न केवल आत्मविश्वास का संचार हुआ बल्कि उन्होंने इसे बहुत सराहा। यह कार्यक्रम गलगोटियास यूनिवर्सिटी के प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो छात्रों के लिए एक स्वस्थ और समावेशी वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हैशटैग्स: #RaftarToday #GalgotiasUniversity #GreaterNoida #BYOBWorkshop #PersonalHygiene #WomenEmpowerment #StudentDevelopment #SanitaryVendingMachine #GroomingWorkshop #SDGs #GenderEquality #SelfConfidence #HealthAndWellness


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button