ग्रेटर नोएडाTrading Newsताजातरीन

Sakipur News : साकीपुर ग्राम की विकास समस्याओं पर ध्यान देने की ज़रूरत, ग्रामीणों ने उठाए सवाल, DM गौतमबुद्धनगर से की शिकायत

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा के साकीपुर गाँव के निवासी लंबे समय से विकास कार्यों की कमी से परेशान हैं और अब उन्होंने जिला प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है। जनपद दीवानी एवं फौजदारी गौतम बुद्ध नगर के सचिव धीरेंद्र भाटी ने गाँव की विभिन्न समस्याओं पर गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण से हस्तक्षेप की मांग की है। उनका कहना है कि साकीपुर की जमीन का अधिग्रहण प्राधिकरण द्वारा किया गया है, जिससे पूरे गाँव के विकास की जिम्मेदारी भी प्राधिकरण की बनती है। लेकिन गाँव में विकास कार्य अधूरे पड़े हैं और जो किए गए हैं, उनमें भी गुणवत्ता की कमी है।

गाँव की मुख्य समस्याएं:

  1. सफाई और स्वच्छता की कमी: स्वच्छ भारत अभियान के तहत गाँव में साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नालियों की सफाई नियमित रूप से नहीं होती, जिससे बरसात के दौरान पानी सड़कों पर बहने लगता है और गंदगी फैल जाती है। कई बार शिकायत करने के बावजूद सफाई कर्मी ध्यान नहीं देते। इसके चलते नालों में जाम की स्थिति बनी रहती है और गाँव का पानी रास्तों पर बहने को मजबूर है। गाँव के बाहर शौचालयों का निर्माण भी नहीं किया गया है, जो स्वच्छ भारत अभियान के उद्देश्यों के खिलाफ है।
  2. सीवर लाइन की स्थिति खराब: गाँव में डाली गई सीवर लाइन में भी गंभीर खामियां हैं। मैनहोल्स टूटे हुए हैं और उनकी मरम्मत नहीं की गई है। सीवर से रिसाव हो रहा है, जिससे बरसात का पानी सड़कों पर जमा हो जाता है। खराब सीवर सिस्टम के कारण गाँव के बच्चों की सुरक्षा को भी खतरा है, क्योंकि टूटे हुए मैनहोल्स में गिरने की घटनाएं हो सकती हैं।
  3. बिजली के पोल और लाइटों की समस्या: गाँव में लगे बिजली के खंबों पर लगी लाइटें खराब हो चुकी हैं, और उनका रखरखाव ठीक से नहीं हो रहा है। कई खंबों में करंट आ रहा है, जिससे कई पशुओं की मौत हो चुकी है और गाँव के लोगों की जान को भी खतरा है। प्राधिकरण को बार-बार शिकायतों के बावजूद इस पर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।
  4. बच्चों के खेल-कूद के लिए पार्क की कमी: साकीपुर में बच्चों के खेलने और व्यायाम करने के लिए कोई पार्क नहीं है। पूरी भूमि का अधिग्रहण ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा किया गया है, इसलिए पार्क का निर्माण भी प्राधिकरण की जिम्मेदारी बनती है, लेकिन इस दिशा में कोई प्रयास नहीं किए गए हैं।

प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का नहीं हो रहा पालन:

धीरेंद्र भाटी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया स्वच्छ भारत अभियान गाँव में सही ढंग से लागू नहीं हो रहा है। गलियों की सफाई न होने, शौचालयों की कमी और नालियों की सफाई न होने के कारण गाँव में गंदगी का आलम है। स्वच्छ भारत अभियान का सही पालन न होने से ग्रामीणों की स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ रहा है।

प्राधिकरण से ठोस कदम उठाने की मांग:

धीरेंद्र भाटी ने जिला प्रशासन और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण से उपरोक्त सभी समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि गाँव का समग्र विकास तभी संभव है जब सभी विभाग मिलकर काम करें और ग्रामीणों की समस्याओं का निस्तारण किया जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान के तहत सभी कार्यों को समय पर और सही ढंग से पूरा करने पर भी ज़ोर दिया।

ग्रामीणों की मांग है कि जिला प्रशासन जल्द से जल्द इन सभी मुद्दों पर कार्रवाई करे और गाँव के विकास कार्यों को प्राथमिकता दे, ताकि साकीपुर के लोग भी बेहतर जीवन जी सकें।


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)


हैशटैग्स: GreaterNoida #Sakipur #DevelopmentIssues #RaftarToday #NoidaNews #SwachhBharat #SwachhBharatAbhiyan #InfrastructureProblems #GrievanceRedressal #CleanIndia #UrbanDevelopment #GreaterNoidaAuthority #PublicSafety #RoadSafety #Cleanliness #VillageDevelopment #LocalIssues #PrimeMinisterModi #OpenDefecationFreeIndia #PublicWelfare #CommunityDevelopment

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button