जेवर एयरपोर्टनोएडाब्रेकिंग न्यूज़यमुना सिटी

Flight Testing Completed At Noida Airport : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट उड़ान परीक्षण सफल, रनवे टेस्टिंग जल्द शुरू—अप्रैल 2025 से पहली वाणिज्यिक उड़ान के लिए तैयार

जेवर, रफ़्तार टुडे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जिसे उत्तर प्रदेश का सबसे महत्वाकांक्षी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट माना जा रहा है, अब उड़ान परीक्षण के साथ एक और बड़ी सफलता की ओर अग्रसर हो गया है। तीन दिन चले इस परीक्षण के दौरान एयरपोर्ट पर नेविगेशनल उपकरणों और रनवे की कार्यक्षमता की जांच की गई। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) और महानिदेशक नागरिक उड्डयन (DGCA) की देखरेख में हुई इस टेस्टिंग के बाद अब एयरपोर्ट पर जल्द ही वाणिज्यिक उड़ानें शुरू होने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

तीन दिवसीय परीक्षण ने की उड़ान सुरक्षा की पुष्टि

नोएडा एयरपोर्ट पर उड़ान परीक्षण के दौरान एयरक्राफ्ट ने दो बार उड़ान भरी और इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम (ILS) सहित सभी उपकरणों की कार्यक्षमता को परखा गया। CAT-1 और CAT-3 उपकरणों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया, जिससे अब यह सुनिश्चित हो गया है कि खराब मौसम और कोहरे जैसी कठिन परिस्थितियों में भी एयरक्राफ्ट सुरक्षित उतर सकेगा। इस परीक्षण के बाद, एयरपोर्ट पर नेविगेशन और रनवे की लैंडिंग लाइट्स से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी सही पाई गई।

रनवे टेस्टिंग 15 अक्टूबर से होगी शुरू

उड़ान परीक्षण के बाद अब 15 अक्टूबर से विस्तृत रनवे टेस्टिंग की जाएगी, जिसमें रनवे की मजबूती और विमान संचालन के लिए जरूरी सुरक्षा मानकों की जांच होगी। इस टेस्टिंग से एयरपोर्ट की तैयारियों का अंतिम सत्यापन होगा और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी आवश्यक मानक वाणिज्यिक उड़ानों के लिए पूरा कर लिए गए हैं। यह टेस्टिंग चरण एयरपोर्ट के 2025 के लक्ष्य को पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

भूमि अधिग्रहण नीति में बदलाव से होटल और अन्य सुविधाओं का होगा विकास

एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र को और विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार ने भूमि अधिग्रहण नीति में बदलाव किया है। अब होटल, रेस्टोरेंट और यातायात सुविधाओं के लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण की सीमा 5 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी गई है। इस कदम से अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय होटल समूहों ने यहां निवेश करने की इच्छा जाहिर की है, जिससे यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जा सकेंगी।

अप्रैल 2025 से उड़ानें शुरू होने की उम्मीद

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 3900 मीटर लंबा रनवे तैयार हो चुका है और अगले साल अप्रैल 2025 से यहां से वाणिज्यिक उड़ानें शुरू करने का लक्ष्य है। एयरपोर्ट के संचालन से न केवल क्षेत्रीय विकास को गति मिलेगी, बल्कि यह अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में उभरेगा। इस एयरपोर्ट के जरिए यात्रियों को तेजी से बढ़ते नोएडा-ग्रेटर नोएडा क्षेत्र से जोड़ने का काम किया जाएगा, जिससे उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी बड़ा योगदान होगा।

क्षेत्रीय विकास को मिलेगी नई दिशा

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आने से इस क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। होटल, मॉल, और यातायात सुविधाओं के साथ यह एयरपोर्ट क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। इस एयरपोर्ट का विकास उत्तर प्रदेश के नागरिकों और व्यापारिक समुदाय के लिए एक बड़ा वरदान साबित होगा, जिससे पूरे राज्य में आर्थिक और सामाजिक विकास को नई दिशा मिलेगी।

हैशटैग NoidaInternationalAirport #JewarAirportTesting #RunwayTesting #ILSSystem #NoidaDevelopment #AviationIndustry #RegionalGrowth #JewarUpdates #UttarPradeshInfra #AviationNews #AirportDevelopment #RaftarToday #NoidaAirport #GreaterNoidaNews

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button