जेवरकिसान

Jewar Kisan News : जेवर के कलूपुरा गांव में 4 हजार बीघा जमीन पर भरा पानी, धान की फसल बर्बाद; किसान परेशान, गेहूं की बुआई का समय निकला हाथ से!, फसल बर्बादी से आर्थिक नुकसान, प्रशासन से मदद की गुहार

ग्रेटर नोएडा (रफ्तार टुडे)। गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर क्षेत्र के पास बसे कलूपुरा गांव में किसानों के सामने गंभीर संकट आ खड़ा हुआ है। करीब 4 हजार बीघा जमीन में पानी भर जाने के कारण इस इलाके में की जा रही धान की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई है। किसानों के सामने अब गेहूं की बुआई की चिंता है, क्योंकि धान की फसल नष्ट हो चुकी है और गेहूं बोने का सही समय तेजी से निकलता जा रहा है।

धान की फसल बर्बाद, गेहूं की बुआई में संकट

धान की खेती से इस क्षेत्र के किसानों को अच्छी आमदनी की उम्मीद थी, लेकिन जमीन में पानी भरने से सारी फसल डूब गई। किसान जीतू शर्मा, ललित, पीतम, हरकेश, अतुल, रजुआ और अन्य किसानों ने बताया कि धान की फसल तो पूरी तरह से खराब हो चुकी है। अब वे चाहते हैं कि कम से कम गेहूं की खेती कर अपनी आर्थिक स्थिति को संभालने का प्रयास करें।

फसल बर्बादी से आर्थिक नुकसान

पानी भरने के कारण किसानों की लागत डूब चुकी है। खेतों में जलभराव के कारण न केवल धान की फसल बर्बाद हो गई, बल्कि अब उन्हें गेहूं की बुआई में भी देरी का खतरा है। इस बर्बादी के बाद किसानों के पास कोई अन्य आय का स्रोत नहीं है, जिससे वे बेहद परेशान हैं।

रफ़्तार टुडे का यू ट्यूब चैनल

किसानों की मांग: प्रशासन से मदद की गुहार

किसानों ने स्थानीय प्रशासन से अपील की है कि जलभराव की समस्या को जल्दी से जल्दी हल किया जाए ताकि गेहूं की फसल समय पर बोई जा सके। किसानों का कहना है कि अगर जल्दी ही जलनिकासी की व्यवस्था नहीं की गई, तो उनके लिए आगामी रबी की फसल भी लगाना मुश्किल हो जाएगा।

इस मौके पर किसान जीतू शर्मा, ललित, पीतम, हरकेश, अतुल, रजुआ आदि किसानों की फसल डूबी हुई हैं।

टैग्स RaftarToday #Jewar #Kalupura #FarmersIssues #CropDamage #WheatSeason #GautamBuddhaNagar #WaterLogging #AgricultureNews #FarmerStruggle

🛑 Raftar Today WhatsApp चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

Raftar Today पर जुड़ें और पाएं ताजा अपडेट्स किसानों के संघर्ष और खेती से जुड़ी हर खबर पर!

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button