Uncategorized

गर्मी और लू ने सताया, AC और कूलर हुए बेकार, UP में 47.5 तो दिल्ली में 47 डिग्री के पार गर्मी, कब तक बरसेगी आसमान से ‘आग’

लखनऊ/दिल्ली, रफ्तार टुडे। गर्मी और लू ने लोगों को परेशान कर दिया है। AC और कूलर हुए बेकार हो गए है। UP में 46.8 तो दिल्ली में 46.4 डिग्री के पार गर्मी दर्ज की गई। वो लोग कह रहे हैं आखिरकब तक बरसेगी आसमान से ‘आग।

लोगों को भीषण गर्मी और हीटवेव का सामना करना पड़ रहा है। बीते दिन गर्मी के तेवर और सख्त दिखाई दिए। कई राज्यों में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। अगर देश की राजधानी दिल्ली की करें, तो सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया. इससे पहले 18 अप्रैल, 2010 को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग ने आज के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी जारी की है।

उत्तर प्रदेश के बांदा में अप्रैल में रिकॉर्ड उच्च तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो महीने के लिए उच्च तापमान रहा. देश के कई बड़े राज्यों में पारा 46.3 डिग्री के पार पहुंच गया./। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज और झांसी में तापमान क्रमश: 46.8 और 46.2 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली के स्पोर्ट्स कॉम्पेल्कस में पारा 46.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं राजस्थान के गंगानगर, मध्य प्रदेश के नऊगोंग और महाराष्ट्र के चंद्रापुर में पारा क्रमश: 46.4, 46.2, 46.4 डिग्री सेल्सियस रहा। गुरुग्राम में इस महीने का उच्चतम तापमान 46.9 डिग्री दर्ज किया गया है। इस साल मार्च महीने से ही उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ने लगी थी. राजस्थान, महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में पिछले दो महीने के दौरान 40 डिग्री से 45 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। मार्च महीने से ही अब तक देश में चार हीट वेव के स्पेल देखे जा चुके हैं।

IMD के महानिदेशक मानें तो, अप्रैल 2022 में उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में औसत अधिकतम तापमान पिछले 122 वर्षों में क्रमशः 35.90 डिग्री सेल्सियस और 37.78 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक है।

भारतीय मौसम विज्ञान के अनुसार उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 2 मई तक और पूर्वी भारत में 30 अप्रैल तक लू चलेगी। जबकि, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में शनिवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार से लू के समाप्त होने की संभावना है।

राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के लिए राहत की खबर ये है कि यहां 2 से 4 मई के बीच गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है। वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया है कि 2 से 4 मई तक इन राज्यों में अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

मौसम विभाग की मानें तो ये भीषण गर्मी बुजुर्गो और बच्चों की सेहत पर असर डाल सकती है। इसलिए बुजुर्गों और बच्चों को धूप में जाने से बचना चाहिए। मौसम विभाग द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में कहा गया है कि बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी से बचने के लिए हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए, घर से बाहर निकलने से पहले सर को ढ़कना चाहिए।

वहीं, यूपी में बुन्देलखण्ड के हमीरपुर जिले के डीएम डॉ चन्द्र भूषण ने गर्म हवाओं से बचने के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि जनपद में लगातार तापमान बढ़ने के साथ-साथ गर्म हवा/ लू का प्रकोप भी बढ़ गया है. लू से जनहानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली जनहानि की रोकथाम के लिए जरूरी सावधानियों एवं बचाव आवश्यक हैं।

Related Articles

Back to top button