मनोरंजनदेशबिजनेसलाइफस्टाइल
Trending

जेवर एयरपोर्ट के पास बसेगा नया आगरा शहर, जल्दी ही नया आगरा शहर का मास्टर प्लान तैयार कर लिया जाएगा

आगरा, रफ्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा की बगल में स्थापित हो रहे जेवर एयरपोर्ट के आसपास विकास की नई गाथा लिखी जा रही है। जेवर एयरपोर्ट एशिया (Jewar Airport) का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनेगा। जेवर एयरपोर्ट के 200 वर्ग किलोमीटर के दायरे में चौतरफा विकास का अभियान चल रहा है। इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश सरकार ने जेवर एयरपोर्ट के महत्व को देखते हुए नया आगरा (New AGRA ) शहर बसाने का फैसला किया है।

जेवर कस्बे के पास एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट स्थापित हो रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नाम से स्थापित हो रहा यह एयरपोर्ट जेवर एयरपोर्ट के नाम से जाना जाने लगा है। जेवर एयरपोर्ट बन जाने से आसपास के क्षेत्र में तेजी के साथ आबादी बढ़ेगी। जेवर एयरपोर्ट के कारण भविष्य में बढऩे वाली आबादी की संभावना को देखते हुए नया आगरा शहर बसाने का फैसला किया गया है।

नया आगरा शहर वर्तमान आगरा सिटी से लगी हुई जमीन पर ही बसाया जाएगा। जेवर एयरपोर्ट से नया आगरा शहर मात्र 125 किलोमीटर की दूरी पर बसाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने नया आगरा शहर बसाने की जिम्मेदारी यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) को सौंपी है।

यीडा ने शुरू कर दी तैयारी

यीडा के CEO डा. अरूणवीर सिंह ने बताया कि जेवर एयरपोर्ट के 200 वर्ग किलोमीटर के दायरे में भविष्य में आबादी तेजी से बढ़ेगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए यमुना सिटी का तेजी से विकास किया जा रहा है। इसी कड़ी में आगरा के ताजमहल के पास नया आगरा शहर बसाने की योजना बनाई गई है। नया आगरा शहर जेवर एयरपोर्ट से 125 किलोमीटर की दूरी पर बसाया जाएगा। जल्दी ही नया आगरा शहर का मास्टर प्लान तैयार कर लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button