दुनियादेशप्रदेश
Trending

पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद डॉ महेश शर्मा की मेहनत हुई सफल, इंतजार हुआ खत्म, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई पहली टेस्टिंग सफल, देखें एक्सक्लूसिव वीडयो

इंतजार हुआ खत्म, जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर हुई पहली टेस्टिंग सफल, देखें एक्सक्लूसिव वीडयो
https://raftartoday.com/?p=21908

बताया जा रहा है कि दिसंबर 2024 में नोएडा एयरपोर्ट चालू हो सकता है, इसके बाद साल 2026 में 94 लाख से लेकर 1.17 करोड़ यात्री इस एयरपोर्ट के जरिये आवागमन कर सकेंगे, लिहाजा, यहां एयरपोर्ट पर सभी तरह की टेक्निकल व्यवस्थाओं की जांच के लिए गुरुवार को पहली टेस्ट फ्लाइट की गई।

जेवर, रफ्तार टुडे। पूर्व केंद्रीय मंत्री और सांसद डॉ महेश शर्मा की मेहनत को सफल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने 2015 में पूर्व केंद्रीय उड्डीयन मंत्री रहते हुए यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश सरकार से लड़ाई की थी तथा उन्हीं के टाइम में कई करवाई पूरी कर ली थी तथा जब 2017 में यूपी में बीजेपी गवर्नमेंट आई और सीएम योगी आदित्यनाथ ने शपथ ली और उन्होंने जमीन सेंट्रल गवर्नमेंट को दे दी गई। और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 जमीन का शिलान्यास योगी आदित्यनाथ और संसद में डॉ महेश शर्मा किया।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की टेस्टिंग की गई है. इसके लिए रनवे के ऊपर से पहला विमान गुजारकर देखा गया कि यहां लगे इक्विपमेंट्स ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। साथ ही यह भी परखा गया कि यह एयरपोर्ट परिचालन के लिए कितना तैयार है। इसके लिए बीचक्राफ्ट किंग एयर B-300 ने गुरुवार को आसमान में उड़ान भरी, जिसका वीडियो अब सामने आया है। बताया जा रहा है कि परीक्षण के बाद दिसंबर 2024 में एयरपोर्ट चालू हो सकेगा। इसके बाद साल 2026 में 94 लाख से लेकर 1.17 करोड़ यात्री इस एयरपोर्ट के जरिये आवागमन कर सकेंगे।

इसका एक वीडियो भी सामने आया है. इसे फ्लाइट के केबिन से बनाया गया है। इसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से फ्लाइट आसमान से उड़ते हुए रनवे के ऊपर से गुजर रहा है। यह नजारा अपने आप में बहुत दिलचस्प लग रहा था. कैलिब्रेशन फ्लाइट के माध्यम से एयरपोर्ट के रनवे की सुरक्षा व्यवस्था की जांच-पड़ताल की गई।

कैलिब्रेशन फ्लाइट नेविगेशन ऐड, रनवे पर लाइट की व्यवस्था और एयरस्पेस के प्रशिक्षण के लिए होती है। कॉमर्शियल फ्लाइट्स को चलाने से पहले कैलिब्रेशन फ्लाइट टेस्ट किया जाता है। सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर यह जानकारी दी गई है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक्स पर लिखा, ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर साफ और धूप वाले दिन ने डीवीओआर कैलिबरेशन फ्लाइट के लिए बेहतरीन मंच प्रदान किया, जो ऐसी तमाम उड़ानों में से पहली उड़ान है।

बीचक्राफ्ट किंग एयर बी300 ने आसमान में उड़ान भरी, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया (एएआई) के सभी उपकरण बाधारहित तरीके से काम कर रहे हैं.’ इस वीडियो को इस तरह से बनाया गया है, जिसे देखने के बाद ऐसा लगेगा कि आप भी केबिन में पायलट के साथ हों।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button