देशप्रदेश

Rumors of increasing Uri pension by Rs 250 before the Ellenabad by-election, cyber crime police station will investigate | ​​​​​​​ऐलनाबाद उपचुनाव से पहले उड़ी पेंशन 250 रुपए बढ़ाने की अफवाह, साइबर क्राइम थाना करेगा जांच

  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Sonipat
  • Rumors Of Increasing Uri Pension By Rs 250 Before The Ellenabad By election, Cyber Crime Police Station Will Investigate

सोनीपत37 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन में 250 रुपए की बढ़ोतरी की अफवाह फैलाने वालों पर अब पुलिस का डंडा चलेगा। ऐलनाबाद उपचुनाव में वोटिंग से 2 दिन पहले हुई इस अफवाह के चलते विपक्षियों के निशाने पर आई हरियाणा सरकार 28 अक्टूबर को ही पेंशन बढ़ोतरी का खंडन कर चुकी है। शुक्रवार को सरकार ने गुरुग्राम में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ केस भी दर्ज करा दिया। हालांकि एक तथ्य यह भी है कि बुढ़ापा पेंशन में बढ़ोतरी को लेकर सोशल मीडिया पर जो पोस्टें डाली गईं, उन्हें वायरल करने में भाजपा से जुड़े लोगों का ही ज्यादा जोर रहा।

पेंशन 2750 रुपए प्रतिमाह होने की अफवाह

ऐलनाबाद उपचुनाव में प्रचार के अंतिम दिन, 27 अक्टूबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट चलने लगी कि हरियाणा सरकार ने बुढ़ापा, विधवा और विकलांगता पेंशन में 250 रुपए प्रतिमाह की वृद्धि कर दी है। पोस्ट में कहा गया कि यह वृद्धि एक नवंबर 2021 से लागू होगी और अब लोगों को पेंशन के रूप में 2750 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। उपचुनाव के चलते प्रदेश में चुनाव आचार संहिता लागू है और इसी वजह से विपक्षी पार्टियों ने सरकार को निशाने पर ले लिया। हालांकि शाम होते-होते सरकार ने साफ कर दिया कि ऐसा कोई फैसला नहीं लिया गया और पेंशन में वृद्धि की बात अफवाह है।

पुलिस FIR में यह लिखा

गुरुग्राम के साइबर क्राइम थाने में पुलिस ने पब्लिक रिलेशन विभाग के ज्वाइंट डायरेक्टर (एनसीआर) रणबीर सिंह सांगवान की शिकायत पर अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज किया। सांगवान ने शिकायत में कहा कि सोशल मीडिया पर गलत व भ्रामक सूचना फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाए। सोशल मीडिया पर हरियाणा में पेंशन बढ़ाने की गलत व भ्रामक सूचना फैलाए जाने से जनता में गलतफहमी पैदा हुई है। ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर उपचुनाव की वजह से राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू है और हरियाणा सरकार ने पेंशन में वृद्धि का कोई निर्णय नहीं लिया। इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने धारा 505(2), 34 आईपीसी और 66सी आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया।

सीएम के पंफ्लेट भी हुए जारी

सोशल मीडिया पर बुढापा पेंशन में 250 रुपए की बढ़ोतरी से जुड़ी अफवाह उड़ते ही भाजपा से जुडे लोगों ने इसे हाथोंहाथ लपक लिया। कुछ लोगों को लगा कि एेलनाबाद उपचुनाव बैठे बिठाए वोट बटोरने का सामान मिल गया है। कुछ ही देर में सीएम मनोहर लाल के फोटो वाले पंफ्लेट सोशल मीडिया में छा गए। इनेलो और अन्य पार्टियों ने चुनाव आयोग में शिकायत की तो शाम को ही सरकार के डीपीआर ने पेंशन बढ़ाए जाने का खंडन कर दिया। साथ ही गुरुग्राम पुलिस आयुक्त को शिकायत दे दी गई जिस पर मामला दर्ज हो गया है।

डिप्टी सीएम का भी आभार

बुढ़ापा पेंशन में बढ़ोतरी की बात सामने आते ही हरियाणा में भाजपा की सहयोगी पार्टी, जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता भी पीछे नहीं रहे। जजपा कार्यकर्ताओं ने फैक्टस को क्रॉसचेक किए बिना ही सोशल मीडिया पर ‘धन्यवाद दुष्यंत चौटाला’ का अभियान छेड़ दिया।

खबरें और भी हैं…

Source link

Related Articles

Back to top button