ग्रेटर नोएडाताजातरीन

Greater Noida Ramleela News : अहिल्या उद्धार की लीला से मंत्रमुग्ध हुए दर्शक, श्री राम का चरण स्पर्श बना शिला से नारी बनने की कहानी का नया अध्याय, नोएडा सांसद डॉ महेश शर्मा रहे मुख्य अतिथि

ग्रेटर नोएडा, रफ्तार टुडे। विजय महोत्सव की तीसरी रात, ग्रेटर नोएडा साइट-4 के रामलीला मंच पर अद्भुत दृश्य देखने को मिला जब श्री राम ने शिला बनी अहिल्या का उद्धार किया। रामलीला कमेटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में पूरे नगर से लोग भारी संख्या में जुटे और श्री राम की अद्वितीय करुणा व अहिल्या के उद्धार की लीला ने सभी को अभिभूत कर दिया।

कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना

कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश वंदना से हुआ। इस लीला के दौरान मुख्य अतिथि नोएडा सांसद डॉ महेश शर्मा ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया। उन्होंने रामलीला के मंचन की व्यवस्थाओं की सराहना की और कहा कि श्री राम के चरित्र को आत्मसात कर हम सभी अपने जीवन को आदर्श बना सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने आने वाली पीढ़ियों को रामलीला जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की।

रामलीला का कथानक

तीसरे दिन की लीला में दर्शाया गया कि श्री राम और लक्ष्मण, गुरु विश्वामित्र के साथ जनकपुरी की ओर प्रस्थान करते हैं। मार्ग में वे गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या का उद्धार करते हैं, जो शापित होकर शिला बन गई थीं। श्री राम के चरण स्पर्श से अहिल्या पुनः नारी रूप में परिवर्तित हो जाती हैं। यह दृश्य मंच पर इतना जीवंत और प्रभावशाली था कि दर्शक दंग रह गए।

जनकपुरी पहुंचने पर राजा जनक ने गुरु विश्वामित्र और दोनों राजकुमारों का स्वागत किया। इसके बाद श्री राम और लक्ष्मण, गुरु की आज्ञा पाकर जनकपुरी के बाजार में भ्रमण करते हैं और वहीं माता सीता से पहली मुलाकात होती है, जो गौरी पूजन के लिए अपने सखियों के साथ वाटिका में आई थीं। सीता-राम के इस प्रथम मिलन ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

रामलीला के प्रमुख आकर्षण

रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया कि अगले दिन, 7 अक्टूबर को होने वाले मंचन में धनुष यज्ञ, सीता स्वयंवर, लक्ष्मण-परशुराम संवाद, और जनकपुरी में बारात का स्वागत जैसे अद्भुत प्रसंगों का मंचन किया जाएगा। मंचन के दौरान 55 फीट लंबे धनुष को 50 फीट की ऊँचाई पर खण्डित किया जाएगा, जो इस लीला का मुख्य आकर्षण होगा।

इस मौके पर रामलीला कमेटी के अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह, धर्मपाल प्रधान, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, मनोज यादव, अनिल कसाना और कई अन्य प्रमुख व्यक्ति उपस्थित थे।

हैशटैग #RaftarToday #GreaterNoida #RamLeela #AhilyaUddhar #Janakpuri #SitaRamMilan #DhanushYagna #RamCharitManas #CulturalEvents #LordRam #IndianTraditions #SpiritualJourney #RamLaxman #Viswamitra #SitaSwayamvar #ParshuramDialogue #FestivalsInIndia #JanakpuriWelcomes #NoidaNews #NoidaEvents #RamayanaLive #RamayanEpisodes

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button