शिक्षा
Trending

School Summer Holidays: सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू, जानें निजी स्कूल वाले कब तक लेंगे फैसला

School Summer Holidays: सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू, जानें निजी स्कूल वाले कब तक लेंगे फैसला

शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से 30 जून तक होंगे

दिल्ली, रफ़्तार टुडे। राजधानी दिल्ली में सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश शुरू हो गए हैं, जबकि निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अभी इंतजार करना होगा। निजी स्कूलों में अगले सप्ताह तक अवकाश होने शुरू होंगे। शिक्षा निदेशालय के एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश 11 मई से 30 जून तक होंगे। निजी स्कूल अलग-अलग तिथियों पर अपने यहां अवकाश घोषित करेंगे। अधिकतर निजी स्कूल 15 मई से 21 मई के बीच ही ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करते हैं। लिहाजा अधिकतर निजी स्कूल अगले सप्ताह से ही अवकाश होंगे।

आदेश में कही गई है ये बात
राजस्थान शिक्षा विभाग की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप जिले में संचालित राजकीय एवं गैर राजकीय विद्यालयों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर तक के विद्यार्थियों का समय परिवर्तन/अवकाश घोषित करने हेतु आपको सत्रांत तक के लिए अधिकृत किया जाता है। इस हेतु कृपया अपने जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी से समन्वय स्थापित करते हुए सुनिश्चित करें कि विद्यालयों के अन्य प्रशासनिक कार्यों का संचालन बाधित न हो।


https://raftartoday.com/?p=22529

विद्यार्थियों पर ही लागू होगा आदेश
आदेश में कहा गया है कि उक्त समय परिवर्तन / अवकाश भीषण गर्मी की परिस्थिति के मध्यनजर केवल विद्यार्थियों पर ही लागू किया जाएगा। वहीं, बोर्ड की तरफ से इस वक्त 10वीं-12वीं 2024 के रिजल्ट को जारी करने को लेकर भी तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि बोर्ड की तरफ से 15 मई तक दोनों ही कक्षाओं का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। हालांकि, बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट को लेकर निर्धारित तारीख का ऐलान नहीं किया गया है।

जयपुर में 17 मई से शुरू होगी गर्मियों की छुट्टियां
जानकारी के मुताबिक राजस्थान की राजधानी जयपुर में 17 मई, 2024 से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। ऐसे में 23 जून तक स्कूल बंद रहेगे। यह आदेश सरकारी और गैर सरकारी दोनों संस्थानों पर लागू होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button