शिक्षाग्रेटर नोएडा

Sharda University News : शारदा विश्वविद्यालय में क्रोमैटोग्राफी तकनीक पर दो दिवसीय लर्निंग कार्यक्रम का आयोजन

ग्रेटर नोएडा, रफ़्तार टुडे। शारदा विश्वविद्यालय, नॉलेज पार्क, ग्रेटर नोएडा में क्रोमैटोग्राफी तकनीक पर आधारित दो दिवसीय हैंड्स-ऑन लर्निंग कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में पीजी और पीएचडी छात्रों के साथ-साथ संकाय सदस्यों ने भी भाग लिया। क्रोमैटोग्राफी के अत्याधुनिक तकनीकों और इसके विभिन्न अनुप्रयोगों पर गहन जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में देशभर के विभिन्न मेडिकल और गैर-मेडिकविश्वविद्यालयों से 24 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। सभी योग्य प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस मौके पर शारदा विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. सिबाराम खारा ने जोर देते हुए कहा कि चिकित्सा और गैर-चिकित्सा क्षेत्रों के लिए इस प्रकार के विश्लेषणात्मक प्रशिक्षण आवश्यक हैं और नई शिक्षा नीति के अंतर्गत इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

क्रोमैटोग्राफी की उपयोगिता पर जोर

डीन रिसर्च, डॉ. भुवनेश कुमार ने बताया कि क्रोमैटोग्राफी एक बहुमुखी और शक्तिशाली तकनीक है, जिसका उपयोग जटिल मिश्रणों को पृथक करने, शुद्ध करने और विश्लेषण करने के लिए किया जाता है। यह चिकित्सा और विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है।

इस अवसर पर स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की डीन डॉ. निरूपमा गुप्ता, स्कूल ऑफ बेसिक साइंसेज एंड रिसर्च के डीन डॉ. श्यामल कुमार बनर्जी, और डॉ. अतुल कुमार गुप्ता समेत अन्य प्रमुख व्यक्ति भी उपस्थित रहे।


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

हैशटैग्स: ShardaUniversity #Chromatography #ResearchAndDevelopment #RaftarToday #EducationNews #GreaterNoida #MedicalResearch #HigherEducation #NEP2020 #InnovativeLearning

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button