Trading Newsजेवर एयरपोर्टताजातरीनन्यू नोएडा

New Noida International Airport News : PM मोदी और CM योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा एयरपोर्ट पर आधुनिक अंडरग्राउंड ट्रांसपोर्ट सिस्टम, रैपिड, मेट्रो, LRT और IR रेलवे से मिलेगी देशभर से कनेक्टिविटी”, दिल्ली-हावड़ा रूट से सीधा जुड़ाव, पूरे देश के लिए कनेक्टिविटी का नया युग, नए एक्सप्रेसवे से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

ग्रेटर नोएडा न्यूज़, रफ़्तार टूडे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) की कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए एक व्यापक और महत्वाकांक्षी योजना तैयार की जा रही है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने चोला रेलवे स्टेशन से लेकर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 16 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का प्रस्ताव रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) को भेजा है। इस प्रस्ताव का उद्देश्य नोएडा एयरपोर्ट को न केवल एनसीआर से जोड़ना है, बल्कि पूरे देश के साथ उसकी कनेक्टिविटी को सशक्त करना है।

यह परियोजना हवाई यात्रियों के साथ-साथ मालवाहक वाहनों के लिए भी अत्यधिक उपयोगी साबित होगी, जिससे कार्गो हवाई सेवाओं को बढ़ावा मिलेगा। रेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद इस परियोजना के निर्माण की योजना तय की जाएगी

2041 मास्टर प्लान के तहत परियोजना की योजना

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि यह परियोजना यमुना अथॉरिटी के 2041 के मास्टर प्लान का हिस्सा है। इस योजना के तहत, रेल लाइन को अंडरग्राउंड या एलिवेटेड तरीके से बनाया जाएगा, ताकि शहर की लॉजिस्टिक सेवाओं और अन्य विकास योजनाओं पर इसका प्रभाव न पड़े। यीडा (YEIDA) इस रेल मार्ग के निर्माण के लिए मुख्य भूमिका निभा रहा है और इसका पूरा खर्च भी वही उठाएगा।

इस रेल लाइन का एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि चोला रेलवे स्टेशन को यीडा के प्रमुख रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा, जिससे ग्रेटर नोएडा और नोएडा एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी और भी मजबूत होगी।

दिल्ली-हावड़ा रूट से सीधा जुड़ाव

नोएडा एयरपोर्ट की इस नई रेल लाइन के माध्यम से उसे दिल्ली-हावड़ा रेलवे रूट से भी जोड़ा जाएगा। इससे ना सिर्फ हवाई यात्रियों को फायदा होगा, बल्कि मालवाहक सेवाओं के लिए भी यह मार्ग काफी फायदेमंद साबित होगा। डॉ. अरुणवीर सिंह ने कहा कि इस परियोजना से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे तक सीधी कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इसके अलावा, पैसेंजर ट्रांसपोर्ट के लिए मेट्रो, LRT (लाइट रेल ट्रांजिट), और रैपिड रेल सेवाओं को भी इस रेल नेटवर्क का हिस्सा बनाया जाएगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तेजी से निर्माण कार्य जारी है, और अप्रैल 2025 से यहां अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें शुरू होने की संभावना है।

पूरे देश के लिए कनेक्टिविटी का नया युग

इस परियोजना की खास बात यह है कि इसके माध्यम से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पूरे देश से जोड़ा जाएगा। पहले इस कनेक्टिविटी का दायरा 28 जिलों तक सीमित था, जिसमें वेस्टर्न यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और सेंट्रल यूपी के जिलों को शामिल किया गया था। लेकिन अब इस योजना का विस्तार करते हुए इसे पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी में एक नया युग शुरू होगा।

नए एक्सप्रेसवे से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को और भी बेहतर बनाने के लिए कई नए एक्सप्रेसवे पर काम चल रहा है। इनमें से गंगा एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे को जेवर टोल प्लाजा से जोड़ने की प्रक्रिया भी जल्द पूरी हो जाएगी। इन एक्सप्रेसवेज से एयरपोर्ट तक पहुँचने में यात्री और मालवाहक वाहन दोनों को बेहद सुविधा होगी।

डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश में बन रहे इन नए एक्सप्रेसवेज से यातायात की रफ्तार को काफी फायदा होगा, और नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक पहुंचना और भी आसान हो जाएगा।

लॉजिस्टिक्स और परिवहन क्षेत्र में बड़े बदलाव

इस नई रेल लाइन और एक्सप्रेसवे परियोजनाओं से न केवल हवाई यात्रियों को सुविधा होगी, बल्कि लॉजिस्टिक्स और मालवाहक परिवहन के क्षेत्र में भी क्रांतिकारी बदलाव आएंगे। खासकर कार्गो सेवाओं के विस्तार के लिए यह परियोजना अत्यधिक महत्वपूर्ण होगी। एयरपोर्ट को भारतीय रेलवे से जोड़कर लॉजिस्टिक सेवाओं को और भी तेज और सटीक बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

ग्रेटर नोएडा में बुनियादी ढांचे का विकास

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आस-पास की क्षेत्रीय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में तेजी लाई जा रही है। इसमें न केवल रेल और सड़क परिवहन का विस्तार हो रहा है, बल्कि आसपास के इलाकों में आवासीय और औद्योगिक परियोजनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं।

यीडा के अनुसार, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य न केवल एयरपोर्ट की कनेक्टिविटी को सशक्त करना है, बल्कि पूरे एनसीआर क्षेत्र को एक नए ट्रांसपोर्ट हब में बदलना है।


🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

हैशटैग: RaftarToday #NoidaAirport #GreaterNoida #YEIDA #IndianRailways #Metro #RapidRail #LRT #Connectivity #DelhiHowrahRoute #InfrastructureDevelopment #LogisticsHub #AirportConnectivity #TransportSystem #UttarPradesh #NoidaNews #GreaterNoidaNews #Development #Expressway #GreenCity #ModernTransport

रफ़्तार टुडे की न्यूज़

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button