प्रदेश
Trending

बिजली कटौती से जूझ रहा नोएडा एक्सटेंशन, सड़कों पर उतरे लोग

NPCL ने एक बयान में कहा, "हम ग्रेटर नोएडा इलाके की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. इस गर्मी में, पिछले साल की तुलना में लोड पहले ही 80 मेगावाट बढ़ गया है।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट, रफ़्तार टुडे। (Greater Noida West) का नया शहर नोएडा एक्सटेंशन भीषण गर्मी में लगातार बिजली कटौती से जूझ रहा है. इससे इलाके में रहने वालों को फिर से बिजली आपूर्ति कंपनियों के खिलाफ सड़कों पर उतरने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. सुपरटेक इकोविलेज 2 के कुछ ऊंचे अपार्टमेंट के निवासी लगातार बिजली कटौती को लेकर नोएडा पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NPCL) के खिलाफ विरोध करने के लिए रविवार देर रात सड़क पर उतर आए। जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए NPCL को पत्र लिखा है।

देखा गया है कि अपार्टमेंट के साथ-साथ गांवों के निवासियों को भी बार-बार कटौती का सामना करना पड़ रहा है. मैंने इस मुद्दे पर NPCL से तत्काल ध्यान देने की मांग की है और उनसे इसे हल करने के लिए कहा है। NPCL ने एक बयान में कहा, “हम ग्रेटर नोएडा इलाके की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. इस गर्मी में, पिछले साल की तुलना में लोड पहले ही 80 मेगावाट बढ़ गया है।

न्यू एरा फ्लैट ओनर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लगभग सभी इलाके खराब बुनियादी ढांचे पर ओवरलोड के कारण प्रभावित हुए हैं. कुछ बिल्डर स्वीकृत से अधिक बिजली लेते हैं और निवासियों को इसकी कीमत चुकानी पड़ती है. NPCL निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में पूरी तरह से विफल रहा है, ऊंची इमारतों वाले अपार्टमेंट में बिजली के बिना रहने वाले लोगों के बारे में सोचें।

30 सालों के बाद भी, NPCL ग्रेटर नोएडा में 24/7 निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करने में विफल रही है. वे बहाने और झूठे वादे करते रहते हैं। उन्हें अपने बिजली के बुनियादी ढांचे में सुधार करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और उन डेवलपर्स की निगरानी न करें, जो निवासियों का शोषण करते हैं।

बिजली कंपनी ने क्या कहा?

एनपीसीएल ने एक बयान में कहा, “हम ग्रेटर नोएडा इलाके की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इस गर्मी में, पिछले साल की तुलना में लोड पहले ही 80 मेगावाट बढ़ गया है।

बयान में आगे कहा गया कि हमारे पास सोसायटियों द्वारा बिजली खींचने पर कोई बैन नहीं है, लेकिन सोसायटियों के आंतरिक विद्युत नेटवर्क में खराबी/ओवरलोडिंग के कारण, कई सोसायटियों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ सकता है।

निवासियों का दावा है कि एक दिन में 50 से ज्यादा बार बिजली गुल हो रही है। रक्षा अडेला निवासी राहुल यादव ने कहा, “गर्मी के दिनों में हमें हर दूसरे दिन 50 से ज्यादा बार बिजली कटौती का सामना करना पड़ता है. जब भी बिजली आपूर्ति में कटौती की जरूरत होती है, तो UPPCL उस उद्देश्य के लिए फीडर 8 का उपयोग करता है, जिससे ऊंचे अपार्टमेंटों को बिजली की आपूर्ति की जाती है.

Related Articles

Back to top button