प्रदेशराजनीति

राहुल गांधी पहले अमेठी फिर वायनाड को बता रहे है अपना घर, और यहाँ के लोग मेरे परिवार हैं, राहुल गांधी के नाम पर कोई गाड़ी नहीं है, 55 हजार रुपये नक़दी की संपत्ति, निवेश और कई अहम जानकारियां हलफ़नामे में दीं

केरल वायनाड, रफ्तार टुडे। कांग्रेस पार्टी के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने दूसरी बार केरल की वायनाड लोकसभा सीट से बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया.

2019 में राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश की अमेठी के साथ केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ा था। अमेठी में राहुल को बीजेपी की स्मृति इरानी से हार का सामना करना पड़ा था और वायनाड से जीत मिली थी। इस बार अमेठी से राहुल चुनाव लड़ेंगे या नहीं इस पर पार्टी चुप है। नामांकन से पहले बहन प्रियंका गांधी के साथ राहुल गांधी ने वायनाड में दो किलोमीटर लंबा रोड शो किया। पिछले चुनाव में उन्होंने सीपीआई के पीपी सुनीर को चार लाख मतों से हराया था।

सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग है। ज़िला कलेक्टर ऑफिस में नामांकन भरते हुए राहुल गांधी ने अपना वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया। राहुल ने लिखा, “वायनाड मेरा घर है और यहाँ के लोग मेरे परिवार हैं। पिछले पाँच सालों में उनसे मैंने बहुत कुछ सीखा है और उन्होंने मुझसे बहुत प्यार और स्नेह किया है. मैं बहुत गर्व और विनम्रता के साथ इस ख़ूबसूरत भूमि से एक बार फिर लोकसभा 2024 के लिए अपना नामांकन दाखिल कर रहा हूँ.”। राहुल गांधी के चुनावी हलफ़नामे में कई जानकारियां सामने आई हैं। उन्होंने अपने शपथ पत्र में कहा है कि उनके नाम पर कोई गाड़ी नहीं है।

संपत्ति में बढ़ोतरी

राहुल गांधी ने अपने शपथ पत्र में बताया कि पिछले पाँच सालों में उन्हें 6 करोड़ रुपये की इनकम हुई है। शपथ पत्र में राहुल ने अपने कुल संपत्ति 20.39 करोड़ रुपये की बताई है। इससे पहले 2019 में उन्होंने 15.88 करोड़ रुपये बताई थी।बीते पांच साल में राहुल गांधी की संपत्ति में क़रीब पांच करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है। शपथ पत्र के मुताबिक़ राहुल गांधी के पास 55 हजार रुपये नक़दी हैं और 26.25 लाख रुपये दो बैंक खातों में जमा हैं।

किन कंपनियों के शेयर ख़रीदे

राहुल गांधी ने बताया कि उनके पास यंग इंडियन के 100 रुपये मूल्य के 1900 शेयर हैं, जिनकी कीमत एक लाख 90 हजार रुपये हैं। राहुल गांधी ने बताया कि उन्होंने 25 कंपनियों के शेयर ख़रीदे हुए हैं, जिसमें उनके 4.33 करोड़ रुपये जमा हैं। इसके अलावा सात म्यूचुअल फंड्स में 3.81 करोड़ रुपये हैं और क़रीब 15 लाख रुपये के गोल्ड बॉन्ड भी हैं। शपथ पत्र के मुताबिक़ राहुल गांधी ने बीमा के रूप में 61.52 लाख रुपये जमा किए हैं. उनके पास 4.20 लाख कीमत के सोने और अन्य तरह के आभूषण हैं. इस तरह राहुल गांधी की कुल चल संपत्ति 9.24 करोड़ रुपये की है।

अचल संपत्ति कितनी है?

शपथपत्र के मुताबिक़ राहुल गांधी के पास क़रीब 11 करोड़ 15 लाख रुपये की अचल संपत्तियां हैं। राहुल ने बताया कि बहन प्रियंका गांधी के साथ उन्होंने दिल्ली के महरौली स्थित सुल्तानपुर गांव में दो खेती की ज़मीन ली हुई है, जिसमें वे आधे-आधे के हिस्सेदार हैं। शपथ पत्र के मुताबिक़ इसकी मौजूदा बाजार क़ीमत 2.10 करोड़ रुपये है। इसके अलावा राहुल गांधी के नाम पर गुरुग्राम में 5 हज़ार 538 वर्ग फिट का ऑफिस स्पेस है, जिसकी मौजूदा क़ीमत करीब 9 करोड़ रुपये है।

कहां से पढ़ाई

शपथ पत्र में राहुल गांधी ने बताया कि उन्होंने 1989 में 12वीं क्लास की पढ़ाई सीबीएसई से पास की थी। जिसके बाद उन्होंने साल 1994 में अमेरिका स्थित फ्लोरिडा के रोलिंस कॉलेज से बैचलर ऑफ आर्ट्स की। उन्होंने बताया कि साल 1995 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज से डिवेलपमेंट स्टडीज से एमफिल की पढ़ाई पूरी की।

Related Articles

Back to top button