आम मुद्दे

BIG BREAKING: यमुना नदी पर 315 करोड़ की लागत से तैयार हुआ पुल, जेवर एयरपोर्ट से सीधी होगी कनेक्टिविटी

ग्रेटर नोएडा, रफ्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा से हरियाणा में जाने में लगने वाला दो घंटों के सफर को यमुना नदी पर बन रहे ये तीन पुल मात्र 20 मिनटों में बदल देंगे। दोनों राज्य अब करीब आ जाएंगे। इस पुल के चालू होते ही आप 20 मिनट में नोएडा, ग्रेटर नोएडा और जेवर एयरपोर्ट से फरीदाबाद बल्लभगढ़ पहुंच जाएंगे। इस पुल से फरीदाबाद-नोएडा-गाजियाबाद लिंक भी पूरा हो जाएगा, लेकिन पुल पर आवाजाही के लिए बनने वाली एप्रोच रोड का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है। सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण का प्रस्ताव पिछले करीब चार साल से शासन में अटका है।

शासन ने अब इस पर तेजी दिखाते हुए जमीन अधिग्रहण को धनराशि जारी करने के लिए लोक निर्माण विभाग से जानकारी मांगी है। शासन से धनराशि मिलते ही जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा। गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के बीच आवाजाही के लिए कालिंदी कुंज, दिल्ली होते हुए दोनों शहरों के बीच आवाजाही के अलावा ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे का विकल्प हैं। दोनों रास्ते लंबे होने कारण समय अधिक लगता है। इस पुल के खुल जाने के बाद एनसीआर के लाखों वाहनों को आने जाने में आसानी होगी।

गौतमबुद्ध नगर और फरीदाबाद के बीच की दूरी कम कम करने के लिए गौतमबुद्ध नगर के अट्टा गुजरान और फरीदाबाद के मंझावली के बीच यमुना नदी पर पुल बनाने की योजना तैयार की गई थी। 2014 में इस पुल का शिलान्यास हुआ। तकरीबन नौ साल के लंबे वक्त के बाद अब यह पुल बनकर तैयार हो चुका है। हरियाणा की ओर एप्रोच रोड का निर्माण भी शुरू हो चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button