ग्रेटर नोएडाताजातरीन

Greater Noida Authority News : ग्रेटर नोएडा में हाई-टेक सुरक्षा का नया अध्याय, 250 करोड़ की लागत से शहर होगा पूरी तरह निगरानी में, 2739 हाईटेक कैमरों से चप्पे-चप्पे पर रहेगी नजर

ग्रेटर नोएडा, रफ्तार टुडे। ग्रेटर नोएडा की सड़कों और गलियों में अब हर हरकत पर रहेगी प्रशासन की पैनी नजर, क्योंकि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने 250 करोड़ रुपये के बजट से सुरक्षा का अत्याधुनिक तंत्र लागू करने का फैसला किया है। इस पहल के अंतर्गत पूरे शहर को स्मार्ट और सुरक्षित बनाने के लिए 350 प्रमुख प्वाइंट्स पर 2739 हाई-टेक्नोलॉजी से लैस कैमरे लगाए जाएंगे। ये कैमरे सिर्फ सुरक्षा के लिए ही नहीं, बल्कि यातायात प्रबंधन और अपराध पर नियंत्रण के लिए भी अहम भूमिका निभाएंगे।

हाई-टेक सुरक्षा कैमरों का जाल

सड़क पर चलते हर व्यक्ति और वाहन की गतिविधियों पर कैमरे रखेंगे पैनी नजर। चोरी, छेड़छाड़ और लूटपाट जैसी घटनाओं पर अब पूरी तरह रोक लगाने की तैयारी की गई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ प्रेरणा सिंह ने बताया कि इन कैमरों में फेस ट्रैकिंग और नंबर प्लेट ट्रैकिंग की अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग होगा, जिससे अपराधियों की पहचान तुरंत की जा सकेगी।

यातायात नियंत्रण में होगी सख्ती

इन कैमरों की एक और खासियत यह है कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों को भी बख्शा नहीं जाएगा। ओवरस्पीडिंग और यातायात उल्लंघन करने वाले वाहनों की पहचान कर ऑनलाइन चालान भेजा जाएगा। इससे शहर में यातायात नियमों का सख्ती से पालन हो सकेगा और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी।

24×7 निगरानी के लिए कमांड कंट्रोल सेंटर


शहर में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए प्राधिकरण के टॉवर टू में इंटिग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया जा रहा है। यहां से शहर के सभी हिस्सों की 24 घंटे निगरानी की जाएगी और किसी भी आपात स्थिति में तुरंत प्रतिक्रिया दी जा सकेगी।

शहर को सुरक्षित और स्मार्ट बनाने की दिशा में बड़ा कदम
यह परियोजना ग्रेटर नोएडा को स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। 250 करोड़ की लागत से लगने वाले ये हाईटेक कैमरे न केवल सुरक्षा बढ़ाएंगे बल्कि शहर के यातायात प्रबंधन में भी क्रांति लाएंगे। आने वाले दिनों में ग्रेटर नोएडा की सड़कों पर सुरक्षा के इस नए युग की शुरुआत होगी।

Tags: GreaterNoida #SmartCity #HighTechCameras #SecurityUpgrade #TrafficManagement #RaftarToday #SafetyFirst #SurveillanceSystem #OnlineChallan #ISTMS #GrNoidaPolice #UrbanSecurity #CitySurveillance #CrimePrevention

🛑 Raftar Today व्हाट्सएप चैनल से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक को टच करें।

Follow the Raftar Today channel on WhatsApp

Twitter (X): Raftar Today (@raftartoday)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button